मंदिर के विकास का मास्टर प्लान बनाने की तैयारी की जाएगी ताकि विष्णुपद मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन सके:डीएम सह अध्यक्ष

-डीएम की अध्यक्षता में विष्णुपद मंदिर समिति की बैठक संवास सदन समिति में आयोजित की गई।

युवा शक्ति संवाददाता

---------------------

गया।डीएम सह अध्यक्ष, विष्णुपद मंदिर समिति अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विष्णुपद मंदिर समिति की बैठक संवास सदन समिति में शुक्रवार को आयोजित की गई।

इस बैठक का मुख्य उद्देश्य विष्णुपद मंदिर की व्यवस्था को उच्चस्तरीय बनाने, मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए उत्कृष्ट व्यवस्था/ सुविधा उपलब्ध कराना, मंदिर तथा मंदिर के आसपास के सफाई व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाना, मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करना, मंदिर के आय-व्यय की जानकारी प्राप्त करना, मंदिर की परिसंपत्तियों की जानकारी प्राप्त करना इत्यादि है।

बैठक में डीएम सह अध्यक्ष द्वारा स्पष्ट किया गया कि मान्यता एवं आस्था के अनुरूप मंदिर की प्रबंधन व्यवस्था को उत्कृष्ट बनाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं को हर संभव अच्छी सुविधा मिले इसका प्रयास किया जाएगा। पंडा समाज के हितों को भी ध्यान में रखते हुए कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 1 माह के अंदर मंदिर प्रबंधन का लॉन्ग टर्म प्लान तैयार करने का प्रयास किया जाएगा तथा मंदिर के विकास का कार्य तेजी से किए जाएंगे।

बैठक में अंचलाधिकारी, नगर द्वारा बताया गया कि विष्णुपद मंदिर का लगभग 12 एकड़ भूमि का रकवा है। अंचलाधिकारी, नगर को निर्देश दिया गया कि मंदिर के भूमि का दस्तावेजीकरण 2 दिनों के अंदर करना सुनिश्चित करेंगे। 

बैठक में मंदिर से प्राप्त आय व्यय का विस्तार से चर्चा की गई। मंदिर के आय-व्यय का स्रोत श्रद्धालुओं द्वारा दी गई दान के माध्यम से, पिंडदान, शादी विवाह तथा पूजा पाठ है। साथ ही विवाह मंडप के आरक्षण से प्राप्त आय हैं। 

 बैठक में मंदिर की सुरक्षा पर विचार विमर्श करते हुए मंदिर में दो प्रवेश द्वार रखने, सीसीटीवी का संधारण प्रभावी तरीके से कराने, अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा सिक्योरिटी ऑडिट कराने का निर्देश वरीय पुलिस अधीक्षक को दिया गया। 

मंदिर की सफाई व्यवस्था तथा मंदिर के आसपास की सफाई व्यवस्था के लिए नगर आयुक्त, नगर निगम को निर्देश दिया गया। डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया की पालीवार सफाई कर्मी की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करें। साथ ही शौचालय एवं स्नानघर की सफाई व्यवस्था भी कराना सुनिश्चित करेंगे। 

उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि वाहन पार्किंग व्यवस्था का संधारण करते हुए निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही वाहनों की पार्किंग की जाए, इसे सुनिश्चित किया जाए। 

डीएम ने कहा कि मंदिर के विकास का मास्टर प्लान बनाने की तैयारी की जाएगी ताकि विष्णुपद मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन सके। 

बैठक में डीएम ने पंडा समाज के प्रतिनिधि को बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेशानुसार मंदिर के प्रबंधन व्यवस्था को उत्कृष्ट बनाना है। साथ ही पंडा समाज के हितों को ध्यान में रखते हुए मंदिर से संबंधित विकास कार्य किया जाना है। 

बैठक में डीएम सह अध्यक्ष सहित सचिव, गया जिला विधिक सेवा प्राधिकार सह एडीजे अजित कुमार मिश्रा, वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार, नगर आयुक्त सावन कुमार, समाजसेवी सह समिति के सदस्य उषा डालमिया, समिति के सदस्य मानिक लाल बारीक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शंभूनाथ झा, विशेष कार्य पदाधिकारी सह समिति के सचिव अमित पटेल सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT