रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया CSD कैंटीन का पोर्टल, जवान ऑनलाइन खरीद सकेंगे कार-बाइक

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य बलों की कैंटीनों से कार, मोटर साइकिल, वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रिज जैसे सामान की खरीद आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल https://afd.csdindia.gov.in/  लॉन्च किया. इसका लाभ सशस्त्र बलों के सेवानिवृत्त और कार्यरत दोनों तरह के सैन्य कर्मियों को मिलेगा.

कोरोना काल में 45 लाख लोगों के लिए लाभकारी

कैंटीन से लाभ पाने वाले लाभार्थियों की संख्या करीब 45 लाख है. सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस महामारी के समय में कैंटीन के लाभार्थियों को इन सामानों को घर बैठे खरीदने की सुविधा मिलेगी. कैंटीन में जाकर खरीदने पर संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, जिससे बचाव होगा.

जवानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध सरकार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि सरकार जवानों और अफसरों के साथ-साथ सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उन्होंने सफलतापूर्वक इस परियोजना को पूरा करने के लिए पूरी टीम को बधाई भी दी.

मोदी के डिजिटल इंडिया की दिशा में बढ़ा कदम

पीआईबी के आधिकारिक बयान के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ की दिशा में बढ़ा हुआ कदम बताया.  समारोह के दौरान पोर्टल के ट्रायल के दौरान दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और जयपुर से बुक की गयी कार और मोटरसाइकिल की डिलीवरी की लाइव स्ट्रीमिंग की गयी.

मौजूद रहे सेना के वरिष्ठ अधिकारी

कार्यक्रम के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शन आर.के.एस.भदौरिया और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार मौजूद रहे.

ADVERTISEMENT