Patna Weather Forecast: पटना में लगातार गिर रहा पारा, बर्फीली हवाओं से पूरे बिहार में कोल्ड डे के हालात

बिहार में पश्चिम की ओर से आ रहीं बर्फीली हवाओं (Icy Winds) का कहर लगातार जारी है। राजधानी पटना में ठंडी हवा (Cold Wave) के चलते ठिठुरन की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार पटना सहित राज्‍य के अधिकांश भागों में 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं। अगले कुछ दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी। इससे जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है।

अभी और गिरेगा तापमान

शनिवार को राजधानी एवं इसके आसपास का अधिकतम तापमान 16 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान अपने सामान्य स्तर से दो डिग्री नीचे रहा। बादलों के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट से राज्य में कोल्ड डे (Cold Day) की स्थिति बनी हुई है। अगले दो दिनों में एक से दो डिग्री तापमान गिर सकता है।

गया में सर्वाधिक ठंड

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम शुष्क होने के साथ पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में कोहरा छाया रहा। राज्य में पूर्णिया जिले में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस गया में दर्ज किया गया।

अगले 24 घंटे तक कोल्ड डे

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है। इससे बर्फीली हवा चल रही है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार कोहरे के कारण धूप ठीक ढंग से नहीं पहुंच रही है। अगले 24 घंटे के दौरान कुछ जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति के साथ कोहरा छाया रहेगा।

सड़कों पर अलाव की व्‍यवस्‍था

खराब मौसम के कारण राज्‍य में लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं। जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। खास कर बच्‍चे व बूढ़े अधिक परेशान हैं। ठंड से बचाव के लिए राज्‍य में जगह-जगह सड़कों पर अलाव की भी व्‍यवस्‍था की गई है।

ADVERTISEMENT