नए मीडिया कानून को लेकर गूगल ने दी ऑस्ट्रेलिया में अपना सर्च इंजन ब्लॉक करने की धमकी

दुनिया की बड़ी दिग्गज कंपनी गूगल(Google) ने ऑस्ट्रेलिया में नए कानून के मसले पर वहां अपना सर्च इंजन ब्लॉक करने की धमकी दी है। Google ने शुक्रवार को धमकी दी कि अगर उसे समाचार के लिए स्थानीय प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है तो वह ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन के इस्तेमाल को अवरुद्ध कर देगा। उन्होंने सरकार को धमकी दी है कि वह नए प्रस्तावित कानून में बदलाव करे अन्यथा वह देश के उपयोगकर्ताओं के लिए सर्च इंजन के इस्तेमाल पर रोक लगाने पर मजबूर हो जाएगा।

बता दें कि यह धमकी ऐसे समय में आई है जब बीते एक महीने से ऑस्ट्रेलियाई सरकार और गूगल के बीच गतिरोध जारी है। दोनों के बीच मीडिया भुगतान कानून को लेकर गतिरोध चल रहा है। गूगल ऑस्ट्रेलिया के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने कैनबरा में एक सीनेट समिति को बताया कि अगर मौजूदा मीडिया कानून अपरिवर्तित रह जाता है तो यह सबसे खराब स्थिति होगी और फर्म को ऑस्ट्रेलियाई लोगों को ब्लॉक करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने दिया करारा जबाव

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जिनकी सरकार ने देश के सबसे बड़े समाचार संगठनों द्वारा अमेरिकी तकनीकी फर्मों पर नकेल कसने की मांग की है, उन्होंने इसको लेकर जवाब दिया है। मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जो चीजें आप कर सकते हैं, उनके लिए ऑस्ट्रेलिया अपने नियम बनाता है। हमारी संसद में ऐसा किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि जो लोग ऑस्ट्रेलिया में उसके साथ काम करना चाहते हैं, आपका बहुत स्वागत है, लेकिन हम धमकियों का जवाब नहीं देते हैं।

ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post