Bihar Chunav Govt. Formation: आज NDA के नेता चुने जाएंगे नीतीश, सरकार गठन का पेश करेंगे दावा

 


Bihar Chunav Government Formation बिहार की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम है। आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधानमंडल दल की बैठक में नेता का चुनाव किया जाएगा। इसके साथ यह तय हो जाएगा कि नई सरकार में उपमुख्‍यमंत्री (Deputy CM) कौन बनेगा। इसके बाद राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को औपचारिक रूप से नेता चुने जाने के साथ उनका मुख्‍यमंत्री (CM) बनना तय हो जाएगा। आज ही वे राज्‍यपाल (Governor) से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। एनडीए की बैठक में अगली सरकार के स्‍वरूप पर भी विचार किया जा सकता है।

बीजेपी विधायकों व विधान पार्षदों की बैठक में तय होगा नेता

बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों व विधान पार्षदों की बैठक पूर्वाह्न 10 बजे के बाद पटना में होने जा रही है। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी शामिल होंगे। बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव किया जाएगा। इसके साथ यह तय हो जाएगा कि नई सरकार में उपमुख्‍यमंत्री कौन बनेगा। एनडीए की सरकार में उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) बनते आए हैं। आगे भी उनके ही उपमुख्‍यमंत्री बनने की उम्‍मीद है। हालांकि, राम मंदिर के शिलान्‍यास की पहली ईंट रखने वाले कामेश्‍वर चौपाल (Kameshwar Chaupal) के नाम की भी चर्चा है।

दिल्‍ली में हो चुकी मंत्रिमंडल के स्‍वरूप पर चर्चा

बैठक में अगले मंत्रिमंडल में बीजेपी के प्रतिनिधित्‍व को लेकर भी विचार किया जाएगा। विदित हो कि बीजेपी विधानमंडल दल की इस बैठक के पहले केंदीय नेतृत्‍व ने उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी को दिल्‍ली बुलाया था। वहां नई सरकार के गठन और संभावित मंत्रियों के नाम पर उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) से बात हुई। इसके बाद वे शनिवार को पटना लौट आए।

एनडीए की बैठक में नीतीश के नाम पर लगेगी मुहर

बीजेपी की बैठक के बाद अपराह्न 12:30 बजे से एनडीए की अहम बैठक होगी। बैठक में गठबंधन के नेता के रूप में नीतीश कुमार के नाम पर औपचाहिक मुहर लगा दी जाएगी। इससे पहले शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री आवास में एनडीए नेताओं की अनौपचारिक बैठक हुई थी, जिसमें घटक दलों के सभी प्रमुख नेता शामिल हुए थे। आज की बैठक में एनडीए के घटक दल नीतीश कुमार में विश्‍वास व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍हें अपना नेता चुन लेंगे।

राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का करेंगे दावा

एनडीए की बैठक में औपचारिक रूप से नेता चुने जाने क बाद नीतीश कुमार राजभवन (Raj Bhawan) जानकर राज्‍यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) से मिलकर नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इसके पहले शुक्रवार को उन्‍होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा देते हुए वर्तमान विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी।


ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post