अयोध्या में अगले साल और भी भव्य होगी दिवाली, जलाए जाएंगे 7.51 लाख दीये: योगी


अयोध्या राम के नाम से जगमग है. राम की नगरी में 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जल रहे हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. अयोध्या में आस्था का जनसमुद्र उतर आया है. सरयू के किनारे ये दिवाली अयोध्या वासियों के लिए खास है.

अयोध्या में तीन दिनों तक दीपोत्सव कार्यक्रम चलेगा. इसकी शुरुआत शुक्रवार से हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस कार्यक्रम में पहुंचे और उन्होंने बताया कि अयोध्या में अगली दिवाली और भी खास होने जा रही है. सीएम योगी ने ऐलान किया कि अयोध्या में अगले साल 7.51 लाख दीये जलाए जाएंगे. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने न केवल राम की पैड़ी को अविरल और निर्मल बना दिया है, बल्कि उसका विस्तार भी किया है. इस साल 5.51 लाख दीपक जल रहे हैं, अगले वर्ष ये संख्‍या 7.51 लाख पहुंचने वाली है. बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से ही हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या को इसी तरह सजाया जाता है. दिवाली के दिन लाखों दीये जलाकर अयोध्या को जगमगाया जाता है. 

दुल्हन की तरह सजाई गई अयोध्या

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा है. आज अयोध्‍या में 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाए गए. अद्भुत सरयू आरती का आयोजन किया गया. अयोध्‍या नगरी दुल्‍‍‍‍हन की तरह सजाई गई है. राम मंदिर की नींव डलने के बाद अयोध्या की ये पहली दिवाली है. इस बार जहां 5.51 लाख से अधिक दीये जलाए गए हैं, तो वहीं पिछले वर्ष यहां पर 4,26,000 दीपक जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया था. 

पिछली बार के 12 घाटों के मुकाबले इस बार 24 घाटों पर दीप जलाए गए और इसके लिए अवध विश्वविद्यालय के छात्रों समेत 10,000 वॉलंटियर तैनात किए गए. 


ADVERTISEMENT