दिनेश खारा होंगे SBI के नए चेयरमैन, देश के सबसे बड़े बैंक के नए प्रमुख के बारे में जानिए ये खास बातें

सरकार ने मंगलवार को दिनेश कुमार खारा को देश के सबसे बड़े बैंक SBI का चेयरमैन नियुक्त किया। खारा वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के सबसे वरिष्ठ प्रबंध निदेशक हैं। वह रजनीश कुमार का स्थान लेंगे, जिनका तीन साल का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो गया। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने SBI के चेयरमैन के रूप में दिनेश कुमार खारा को नियुक्त किया है। खारा का कार्यकाल पदभार संभालने के दिन से या सात अक्टूबर, 2020 के बाद से तीन साल या अगले आदेश तक के लिए होगा।  

पिछले माह बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) ने एसबीआइ के अगले चेयरमैन के रूप में खारा के नाम की सिफारिश की थी।

 

स्थापित परंपरा के मुताबिक SBI के प्रबंध निदेशकों में से ही किसी एक की नियुक्ति बैंक के चेयरमैन के रूप में होती है।

यहां दिलचस्प यह है कि खारा 2017 में भी चेयरमैन पद के दावेदारों में शामिल थे। खारा को अगस्त, 2016 में तीन साल के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। वर्ष 2019 में कामकाज की समीक्षा के बाद उन्हें दो साल का सेवा विस्तार मिला था।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के पूर्व छात्र खारा वर्तमान में SBI के ग्लोबल बैंकिंग डिविजन के प्रमुख हैं। SBI के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति से पूर्व वह एसबीआइ फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीइओ के तौर पर काम कर रहे थे।

खारा वर्ष 1984 में प्रोबेशनरी अधिकारी के तौर पर SBI से जुड़े थे। खारा ने अप्रैल, 2017 में सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के SBI में विलय में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी।


ADVERTISEMENT