अमेरिका में Amazon के 20 हजार कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, अग्रिम मोर्चे पर रहे हैं तैनात

अमेरिका में बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के करीब 20 हजार कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. ये सभी कर्मचारी अग्रिम मोर्चे पर यानी डिलिवरी आदि में तैनात रहे हैं. 

कर्मचारियों के दबाव के बाद कंपनी ने पहली बार संक्रमितों की संख्या बताते हुए दावा किया कि उसके कर्मचारियों में संक्रमण की दर सामान्य तौर पर अमेरिकी जनसंख्या की तुलना में कम है. 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण अमेरिका में काफी व्यापक हो गया है और वह संक्रमण की संख्या के मामले में दुनिया में नंबर वन है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. 

एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक एमेजॉन के कर्मचारी और श्रम संगठन कंपनी पर दबाव बना रहे थे कि वह कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या का खुलासा करे. कंपनी ने एक कॉरपोरेट ब्लॉग में बताया कि उसने अपने कर्मचारियों को जानकारी देने के अपने प्रयासों के तहत यह संख्या उजागर की है. 

इसके पहले कर्मचारी नाराज थे और उन्हें लगता था कि कंपनी उन्हें अंधेरे में रख रही है. मैसाचुसेट्स के अटॉर्नी जनरल मॉरा हीले ने मई महीने में एक प्रतिनिधिमंडल के साथ एमेजॉन से यह मांग की थी कि कर्मचारियों के संक्रमण के बारे में आंकड़े सार्वजनिक किये जाएं. 

क्या कहा कंपनी ने 

कंपनी ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि अन्य बड़ी कंपनियां संक्रमितों की संख्या के बारे में विस्तृत जानकारी जारी करेंगी, क्योंकि ऐसा करने से हम सभी की मदद होगी. 'यह ऐसा क्षेत्र है जहां कंपनियों को प्रतिद्वंद्विता करने की नहीं, बल्कि एक दूसरे की मदद करने की आवश्यकता है. 

कब का है आंकड़ा 

कंपनी ने बताया कि उसने अमेरिका में ‘एमेजॉन और होल फूड्स मार्केट’ में 13 लाख 70 हजार कर्मचारियों को लेकर 1 मार्च से 19 सितंबर तक के आंकड़े के आकलन के बाद यह संख्या जारी की है. 


ADVERTISEMENT