बीएसएफ की 24वीं वाहिनी के 'फिट इंडिया फ्रीडम रन' में जवानों ने बढ़ चढ़कर लिया भाग


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत 24वीं वाहिनी, क्षेत्रीय मुख्यालय मालदा ने भारत सरकार की अवधारणा पर दैनिक दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस के महत्व पर बल देते हुए “फिट इंडिया मूवमेंट” अभियान के तहत  “फिट इंडिया फ्रीडम रन” का आयोजन किया।

इस अभियान के तहत 8 किलोमीटर लंबी दौड़ को 24वीं वाहिनी के कमांडेंट अनिल कुमार होतकर के नेतृत्व में सुबह 6 बजे हरी झंडी दिखाकर वाहिनी मुख्यालय बैष्णबनगर से रवाना किया, जो कि सुल्तानगंज ओवर ब्रिज (कालियाचक के नजदीक) से वापस वाहिनी मुख्यालय पर आकर 7:30 बजे समाप्त हुआ।

इस दौड़ में अधिकारियों व जवानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर कमांडेंट अनिल कुमार होतकर ने कहा कि इस तरह के अभियान के पीछे मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देना है ताकि लोगों को अपने नियमित जीवन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करके उन्हें फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकें और मोटापा, आलस्य, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति मिल सके।

इस दौड़ के पीछे अवधारणा यह है कि "इसे कहीं भी, कभी भी चलाया जा सकता है।" फिट इंडिया मूवमेंट में व्यवहार परिवर्तन शामिल है, जिसमें प्रत्येक नागरिक शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट होने के लिए खुद को समय देता हैं।

बीएसएफ दुनिया की सबसे बड़ा बॉर्डर गार्डिंग फोर्स है, जो अपने कठिन और सतर्क कर्तव्यों के लिए भी जाना जाता है। हरेक कठिन इलाकों और परिस्थितियों में जीवित रहने के लिए, बीएसएफ ने अपने दैनिक दिनचर्या मे फिटनेस को मूल मंत्र के रूप में अपनाया हैं। 

ADVERTISEMENT