रिलायंस रिटेल को मिला दूसरा बड़ा निवेशक, केकेआर करेगी 5550 करोड़ रुपयों को निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की खुदरा कारोबार करने वाली कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने घोषणा की है कि ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म केकेआर उसमें 5550 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इस निवेश के जरिए केकेआर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। केकेआर की तरफ से रिलायंस में ये दूसरा निवेश है। इससे पहले केकेआर ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

रिलायंस रिटेल में दूसरा बड़ा निवेश

रिलायंस रिटेल में केकेआर का निवेश दूसरा बड़ा निवेश है। इससे पहले अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी निवेशक फर्म सिल्वर लेक पार्टनर्स ने रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपयों का निवेश किया है। इस निवेश के जरिए सिल्वर लेक ने कंपनी में 1.75 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है। जब सिल्वर लेक ने निवेश किया था, तभी से ये बात हो रही थी कि जल्द ही इसमें केकेआर भी निवेश कर सकता है।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है। कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सकें।

रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है। यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नॉलोजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “मैं रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक महत्वपूर्ण निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए प्रसन्न महसूस कर रहा हूं। प्रत्येक भारतीय के लाभ के लिए हम भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए आगे बढ़ते रहेंगे। हम अपने डिजिटल सेवाओं और रिटेल बिजनेस में केकेआर के ग्लोबल प्लेटफॉर्म, इंडस्ट्री नॉलेज और ऑपरेशनल एक्सपर्टिस का लाभ लेने को तैयार हैं”

केकेआर के सह-संस्थापक और सह-सीईओ हेनरी क्राविस ने कहा, “हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स में इस निवेश के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल सभी व्यापारियों को सशक्त बनाने और भारतीय उपभोक्ताओं के रिटेल खरीददारी के अनुभव को बदल रहा है। । हम भारत के अग्रणी रिटेलर बनने और एक और समावेशी भारतीय रिटेल इकोनॉमी बनाने के रिलायंस रिटेल के मिशन का पूर्ण समर्थन करते हैं। "


ADVERTISEMENT

Post a Comment

Previous Post Next Post