Coronavirus Live Updates: 25 सांसद संक्रमित, कोरोना मामले 49 लाख पार, 80 हजार से ज्यादा की मौत


देश में कोरोना की रफ्तार तेज है. मामला अब 49 लाख के पार जा चुका है. वही मरने वालों की संख्या करीब 80 हजार हो चुकी है. इन सबके बीच 25 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर ने पूरे देश को हैरान कर दिया है. 

देश के 25 सांसद कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कोरोना पीड़ित हैं और देश में कोरोना मामलों का ग्राफ 49 लाख के पार जा चुका है. ये तीन बड़ी खबरें कोरोना के खतरे से आगाह कर रही हैं. ऐसे में देश में कोरोना की स्थिति कितनी गंभीर है, ये किसी से छिपी नहीं. लेकिन तेजी से बढ़ते कोरोना के खतरे के बीच खौफ कम हुआ है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 49 लाख के पार जा चुकी है. मौत का आंकड़ा 80 हजार से ज्यादा हो चुका है. लेकिन सरकार भरोसा दिला रही है कि डरने की जरूरत नहीं, क्योंकि देश में कोरोना कंट्रोल में है. जरूरत है वैक्सीन आने तक सावधानी बरतने की. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कोरोना से जो परिस्थिति बनी है उसमें जिन सतर्कताओं के विषय में सूचित किया गया है. उन सतर्कताओं का पालन हम सबको करना ही करना है और ये भी साफ है कि जबतक दवाई नहीं तब तक कोई ढिलाई नहीं हो सकती.' 

उन्होंने कहा कि सावधानी हटी तो संक्रमण फैलने में तनिक भी देर नहीं लगेगी. लिहाजा प्रधानमंत्री मोदी का संकेत साफ है कि बेपरवाही बड़ी मुसीबत बन सकती है. सोमवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लोकसभा में महामारी पर बयान दिया. उन्होंने सदन के सामने तस्वीर पेश की. 

उन्होंने कहा कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर सिर्फ 3328 मामले सामने आ रहे हैं जबकि केवल 55 लोगों की मौत हो रही है. कोरोना रिकवरी रेट भी करीब 78 फीसदी हो चुका है. देश में डेथ रेट महज 1.64 प्रतिशत है और पॉजिटिविटी रेट भी 9.40 प्रतिशत है. 

स्वास्थ्य मंत्री ने लगे हाथ यह भी बताया कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना के मैप पर दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक लॉकडाउन करने से 14-29 लाख मामले और 37-78 हजार मौत कम होने का अनुमान है. हालांकि, जबसे लॉकडाउन खत्म हुआ है, कोरोना वायरस अनलॉक हो गया है. कुछ राज्यों में तो इस वायरस ने बेहिसाब संकट बढ़ाया है. 

ताजा आंकड़ों के मुताबिक...

-महाराष्ट्र में 10,77,374 लाख केस
-आंध्रप्रदेश में 5,75,079 संक्रमित 
-तमिलनाडु में 5,08,511 कोरोना पीड़ित
-कर्नाटक में 4,67,689 केस 
-उत्तर प्रदेश में पीड़ितों की संख्या 3,17,195 हो चुकी है. 

देश का कोरोना अपडेट...

-कुल संक्रमित मामले- 49 लाख पार
-कुल मौतें- 80,808 
-ठीक हो चुके मरीजों की संख्या- 38.56 लाख
-एक्टिव केस जो अस्पताल में हैं- करीब 10 लाख
दिल्ली में भी कोरोना बेकाबू है. कल शाम जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 3229 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही कुल पीड़ितों की संख्या 2,21,533 हो गई. जबकि मरने वालों का कुल आंकड़ा 4770 तक पहुंच गया. सोमवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई. तो मानसून सत्र की शुरूआत से पहले ही 25 सांसद के भी संक्रमित होने की खबर आ गई.  

इधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की नई चेतावनी से दुनिया में कोविड-19 के खत्म होने की संभावना बिल्कुल खत्म हो गई है. WHO ने कहा है कि अक्टूबर और नवंबर माह में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या और अधिक हो जाएगी. बता दें कि दुनिया में कोरोना के केस अब करीब 3 करोड़ हो चुके हैं. जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 9.29 लाख से ज्यादा हो गई है.

ADVERTISEMENT

Previous Post Next Post