सऊदी अरब ने कोरोना के कारण भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाया बैन


कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सऊदी अरब ने मंगलवार से भारत से आने और जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. मंगलवार को जारी एक सर्कुलर में सऊदी अरब के जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (जीएसीए) ने कहा कि भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना से आने और जाने वाले फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया गया है.

हालांकि, इस बैन से राहत उन यात्रियों को मिलेगी, जिनके पास आधिकारिक सरकारी निमंत्रण हैं. जीएसीए सर्कुलर में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगाया गया है. सऊदी अरब के हवाई अड्डों से संचालित होने वाली सभी एयरलाइनों और चार्टर्ड उड़ान कंपनियों को सर्कुलर भेज दिया गया है.

पांच दिन पहले, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा था कि दुबई के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (DCAA) ने 28 अगस्त और 4 सितंबर को दो यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव प्रमाणपत्र के साथ लाने के लिए अपनी उड़ानों को 24 घंटे के लिए स्थगित कर दिया था. दुबई संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है.

कोरोना के कारण 23 मार्च से भारत ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर बैन लगा दिया था. हालांकि, भारत और सऊदी अरब के बीच 6 मई से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों भारत में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 56 लाख के पार है और 90 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना पॉजिटिव सर्टिफिकेट के साथ यात्रियों को लाने के लिए एक दिन के निलंबन के बाद, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने शनिवार को अपनी दुबई की उड़ानें फिर से शुरू कीं. यूएई सरकार के नियमों के अनुसार, भारत से जाने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से पहले 96 घंटे के भीतर कोरोना निगेटिव का प्रमाणपत्र लाने की आवश्यकता होती है.


ADVERTISEMENT