क्या चीन ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण किया? राजस्थान HC में याचिका, मांगा जवाब


पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर चीन से भारत की वार्ता चल रही है. भारत और चीन में सीमा पर तनाव कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं. भारत ने अभी चीन की उस मांग को ठुकरा दिया था जिसमें उसने दोनों देशों की सेनाओं को समान दूरी तक पीछे हटने की बात कही थी. वहीं राजस्थान हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है.

राजस्थान हाई कोर्ट में दायर याचिका में पूछा गया है कि क्या चीन ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण किया था? वकील शांतनु पारीक ने याचिका दायर कर राजस्थान हाई कोर्ट से इसकी जानकारी प्राप्त करने की अपील की है.

याचिका में कहा गया है कि देश के हर नागरिक को सच्ची और व्यावहारिक जानकारी पाने का मौलिक अधिकार है. लेकिन सरकार के विरोधाभासी बयानों से आम जनता में झूठी खबरें फैल रही हैं. याचिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 19 जून को दिए गए बयान का भी हवाला दिया गया है.

याचिका में कहा गया है कि पीएम का बयान विदेश मंत्रालय के 17 जून के बयान से पूर्णतया विरोधाभासी है. साथ ही याचिका में रक्षा मंत्रालय के 6 अगस्त के दस्तावेजों का भी जिक्र किया गया है. कहा गया है कि मीडिया में रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद पब्लिक डोमेन से इसे हटा दिया गया.

ADVERTISEMENT