मैक्सिको की खाड़ी में उतरा स्पेसएक्स ड्रैगन, 45 साल में पहली बार नासा का स्प्लैशडाउन


अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के दो अंतरिक्ष यात्री निजी कंपनी स्पेसएक्स के ड्रैगन नाम के कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष से समुद्र में उतरे हैं. 45 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब नासा का कोई अंतरिक्ष यात्री समुद्र में उतरा है.

स्पेसएक्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है. वीडियो में नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को स्प्लैशडाउन होते हुए देखा जा सकता है. स्पेसक्राफ्ट को पैराशूट के जरिए पानी पर उतारने की विधि को स्प्लैशडाउन कहते हैं. अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहंकेन और डाउ हर्ले को स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल वापस लेकर आया है.

करीब दो महीने की अंतरिक्ष में परीक्षण उड़ान के बाद ये अंतरिक्ष यात्री मैक्सिको की खाड़ी में उतरे. अंतरिक्ष यात्रियों के वापस आने पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धन्यवाद दिया. ट्वीट करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'दो महीने के सफल मिशन के बाद नासा के अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौट आए हैं. सभी को धन्यवाद!'

बता दें कि 31 मई को निजी कंपनी स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट ने दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए सफलतापूर्वक उड़ान भरी थी. अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहंकेन और डाउ हर्ले ने इस स्पेस मिशन में उड़ान भरी थी.

उद्देश्य

नासा के स्पेसएक्स डेमो-2 के रूप में जाना जाने वाला यह मिशन एक एंड टू एंड फ्लाइट है, जिसका उद्देश्य स्पेसएक्स की चालक दल को ढोने वाली प्रणाली को सत्यापित करना है. जिसमें लॉन्च, इन-ऑर्बिट, डॉकिंग और लैंडिंग ऑपरेशन शामिल हैं.

ADVERTISEMENT