न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद कोरोना के चार नए केस, ऑकलैंड में लॉकडाउन


न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार को कहा कि अधिकारियों को ऑकलैंड के एक घर में कोरोना के चार नए मरीज मिले हैं. संक्रमण के स्रोत का पता नहीं चला है. देश में 102 दिनों में लोकल ट्रांसमिशन का यह पहला मामला है.

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड को बुधवार आधी रात से शुक्रवार की रात तक तीसरे चरण के अलर्ट स्तर पर रखा जाएगा, जिसका मतलब है कि लोगों को घर पर रहने के लिए कहा जाएगा, जबकि बार और कई अन्य व्यवसाय बंद रहेंगे.

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि ये तीन दिन हमें स्थिति का आकलन और जानकारी एकत्र करने के लिए समय देगा. हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की कोशिश करेंगे, जिससे पता चला कि आखिर कोरोना ट्रांसमिशन का यह मामला कैसे सामने आया. उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि यह जानकारी प्राप्त करना बहुत मुश्किल होगा.

पीएम जैंसिंडा अर्डर्न ने कहा किहम सभी को फिर से इस स्थिति में खुद को नहीं पाने की उम्मीद थी, लेकिन हमने इसके लिए तैयारी भी की थी और एक टीम के रूप में हम पहले भी यहां काम कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि ऑकलैंड में यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. जो लोग वहां रहते हैं और घर जा रहे हैं, उन पर प्रतिबंध नहीं होगा.

पीएम जैंसिंडा अर्डर्न ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों को शुक्रवार से दूसरे चरण के स्तर पर रखा जाएगा, जिसका मतलब है कि सामूहिक समारोहों को 100 उपस्थित लोगों तक सीमित किया जाएगा और लोगों को सामाजिक रूप से एक दूसरे से दूरी बनाने की आवश्यकता होगी.

स्वास्थ्य महानिदेशक एशले ब्लूमफील्ड ने कहा कि 50 वर्षीय एक व्यक्ति के अंदर कोरोना के लक्षण दिखाई दिए थे. इसके बाद उसका टेस्ट किया गया, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव निकला. इसके अलावा उसके साथ रह रहे 6 अन्य लोगों का टेस्ट किया गया, जिसमें तीन लोग संक्रमित मिले हैं.

एशले ब्लूमफील्ड ने कहा कि महत्वपूर्ण बात है कि व्यक्ति के पास विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है. मंगलवार तक न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के 22 एक्टिव मामले थे. यह सभी यात्री थे, जो हाल ही में विदेश से लौटे थे और इन लोगों को बॉर्डर पर क्वारनटीन कर दिया गया था.

ADVERTISEMENT