कई देश गलत दिशा में लड़ रहे लड़ाई, अभी और भयावह होगा कोरोना: WHO


कोरोना वायरस का कहर अभी दुनिया में और भी भयावह हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कुछ देश इससे निपटने में भयानक लापरवाही बरत रहे हैं, ऐसे में इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ता हुआ दिख रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर टेड्रोस ने कहा है कि कई देश कोरोना वायरस की लड़ाई को गलत दिशा में ले जा रहे हैं, यही कारण है कि ये वायरस दुनिया में बढ़ रहा है और लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन बन चुका है. WHO ने चेतावनी दी कि अगर सही नियमों का पालन नहीं हुआ तो वैक्सीन और इम्युनिटी कोई असर नहीं दिखाएंगे. क्योंकि केस तो बढ़ते ही जाएंगे.

WHO ने कहा कि अगर सामान्य बातों का ध्यान नहीं रखा जाएगा, तो हालात बिगड़ेंगे. ऐसे में लोगों को हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना चाहिए. बता दें कि WHO का ये बयान तब आया है जब दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामले 1.3 करोड़ पहुंच गए हैं और हर रोज अब दो लाख नए केस सामने आ रहे हैं.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन कई देशों के निशाने पर है और अमेरिका जैसे देश ने तो खुद को इस संगठन से बाहर भी कर लिया है. WHO के मुताबिक, रविवार को दुनिया में दो लाख तीस हजार केस आए, जिसमें से 80 फीसदी सिर्फ दस देशों से ही हैं. बल्कि आधे केस तो दो ही देशों से हैं.

गौरतलब है कि इस वक्त दुनिया में अमेरिका, ब्राजील और भारत ऐसे देश हैं, जहां पर सबसे अधिक केस सामने आ रहे हैं. तीनों देशों को मिलाकर हर रोज एक लाख से अधिक केस सामने आ रहे हैं, जो डराने वाले आंकड़े हैं.

अबतक दुनिया में साढ़े पांच लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बता दें कि WHO की टीम ने अब चीन में कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच भी शुरू कर दी है.

ADVERTISEMENT