West Bengal : बंगाल सीमा से बांग्लादेश में माल की आवाजाही बहाल


व्यापारियों द्वारा केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद आखिरकार बंगाल- बांग्लादेश भूमि सीमा पर ट्रकों के माध्यम से दोनों देशों के बीच माल का आयात और निर्यात रविवार को फिर शुरू हो गया है।

भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) ने पिछले सप्ताह वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया था। फियो के महानिदेशक अजय सहाय ने कहा, ‘‘हमें खबर मिल रही है कि बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल व अन्य सीमा चौकियों से ट्रकों की आवाजाही शुरू हो गई है। दोनों पक्ष ट्रकों की आवाजाही की अनुमति दे रहे हैं।’’

दरअसल बांग्लादेशी व्यापारियों के विरोध के कारण गुरुवार से भारत-बांग्लादेश भूमि सीमा पर पेट्रापोल और घोजडांगा (भारत) के साथ ही बेनापोल और भूमरा (बांग्लादेश) में व्यापार को रोक दिया गया था। वहीं, बंगाल सरकार भी मांग कर रही थी कि कोरोना वायरस महामारी के कारण बांग्लादेश से आने वाले ट्रक ड्राइवरों को राज्य में प्रवेश से पहले 14 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाए। फियो के क्षेत्रीय अध्यक्ष सुशील पटवारी ने कहा कि बंगाल सरकार ने पेट्रापोल के रास्ते आयात की अनुमति दी है और सीमा व्यापार मामले को सुलझा लिया गया है।

सहाय ने कहा कि फियो ने इस मामले को राज्य सरकार के समक्ष भी उठाया और शनिवार को इस मामले पर एक बैठक हुई। भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2018-19 में 10.25 अरब अमरीकी डॉलर हो गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 9.3 अरब अमरीकी डॉलर था। 

ADVERTISEMENT