बिहार चुनाव: CEO की मिली रिपोर्ट, जल्द प्रदेश का दौरा कर सकती है EC की टीम


बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की टीम बहुत जल्द प्रदेश का दौरा करेगी. इस दौरान आयोग की टीम बिहार के आला प्रशासनिक अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बात करेगी. निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक, बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट आयोग को मिल गई है.

चुनाव आयोग बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी की रिपोर्ट और उनमें दिए गए सुझावों पर गौर भी कर रहा है. मुख्य चुनाव अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए ईवीएम के बटन दबाने के लिए टूथ पिक का इस्तेमाल करने का विकल्प सुझाया है.

साथ ही जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं है, उन्हें चुनाव आयोग की ओर से मतदान से ऐन पहले खादी के मास्क देने की बात भी कही गई है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण और फैलाव से बचा जा सके. चुनाव आयोग ने बिहार में 65 साल से अधिक और कोरोना संक्रमित या क्वारनटीन मतदाताओं के लिए बैलेट पेपर के जरिए वोट डालने की सुविधा दी है.

इस एहतियाती सुविधा का ऐलान होने के बाद बिहार में सबसे पहले चुनाव प्रस्तावित हैं. लिहाजा बिहार पहला राज्य बनेगा, जहां ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का भी इस्तेमाल होगा. गौरतलब है कि बिहार में चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई है. सभी राजनीतिक दलों ने अपना जनसंपर्क अभियान तेज कर दिया है.

जेडीयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वर्चुअल रैली से अपने चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे. नीतीश की वर्चुअल रैली 7 अगस्त को होगी. जेडीयू का दावा है कि इस रैली से सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म के जरिए 10 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा.

ADVERTISEMENT