मॉरीशस के सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे PM मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मॉरीशस के सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के साथ मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ भी होंगे. दोनों संयुक्त रूप से इस बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. मॉरीशस में सुप्रीम कोर्ट की इस बिल्डिंग के निर्माण में भारत का बड़ा योगदान है.

उद्घाटन का यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगा. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस मौके पर दोनों देशों की न्यायपालिका के वरिष्ठ सदस्यों के अलावा और भी कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे. इस बिल्डिंग के निर्माण में भारत का अहम सहयोग रहा है. यह बिल्डिंग मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में भारत की सहायता से तैयार पहली आधारभूत परियोजना होगी. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के भवन की यह परियोजना भारत सरकार द्वारा मॉरीशस को साल 2016 में दिए गए 35.3 करोड़ डॉलर के 'विशेष आर्थिक पैकेज' के तहत शुरू की जा रहीं पांच आधारभूत ढांचा परियोजनाओं में से एक है.

मॉरीशस में भारत की मदद से मेट्रो एक्सप्रेस प्रोजेक्ट का काम भी चल रहा है. पिछले साल सितंबर तक 12 किमी मेट्रो लाइन का निर्माण पूरा हो गया था. अब इस प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में 14 किमी मेट्रो लाइन के निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है. विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. इसके अलावा भारत के सहयोग से वहां एक ईएनटी हॉस्पिटल बन रहा है. 100 बेड वाले इस अति आधुनिक अस्पताल के निर्माण में भारत ने बड़ी भूमिका निभाई है.

बता दें, सुप्रीम कोर्ट की यह परियोजना तय समय में और अनुमानित से कम लागत में पूरी हुई है. यह बिल्डिंग 4700 वर्ग मीटर क्षेत्र से अधिक भूभाग में फैली हुई है और इसमें 10 से अधिक मंजिलें हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की नई इमारत भारत और मॉरीशस के प्रगाढ़ संबंधों का महत्वपूर्ण संकेत है.

ADVERTISEMENT