पटनाFlood in Bihar: नेशनल पावर ग्रिड में घुसा बाढ़ का पानी, 11 जिलों में सप्लाइ बाधित


दरभंगा : नेशनल पॉवर ग्रिड में बाढ़ का पानी घुस जाने से बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है. बहादुरपुर प्रखंड के देकुली गांव स्थित दरभंगा-मोतिहारी ट्रांसमिशन कंपनी नाम से इस ग्रिड का संचालन होता है. ग्रिड में पानी भर जाने से दरभंगा, मुजफ्फरपुर, लोकही, मोतीपुर व समस्तीपुर पावर ग्रिड में 400 केवीए पावर सप्लाइ पूरी तरह ठप हो गयी है. इससे दरभंगा, पूर्वी चंपारण, सारण, सीवान, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर व मधुबनी जिलों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है.

गौरतलब है कि भूटान से किशनगंज होते हुए दरभंगा पावर ग्रिड में बिजली पहुंचती है. यहां से 220 केवी के करीब आधा दर्जन ग्रिड को बिजली आपूर्ति की जाती है. 22 जुलाई से पावर ग्रिड में पानी घुसना शुरू हो गया था. वर्तमान में ग्रिड में करीब चार फुट पानी लगा है. पानी का बढ़ना लगातार जारी है. अधिकतर मशीन पानी में डूब चुकी है. तकनीकी जानकारों के अनुसार पानी उतर जाने के बाद भी ग्रिड को री-स्टोर करने में कम से कम तीन महीने का समय लग सकता है. स्टेशन इंचार्ज निशांत कुमार ने बताया कि पानी काफी बढ़ जाने के कारण पावर सप्लाइ बंद कर दी गयी है. सामान्य दिनों में यहां से 960 मेगावाट बिजली की सप्लाइ ग्रिडों में की जाती है.

उत्तर बिहार में डूबने से 16 की मौत
उत्तर बिहार में बाढ़ के पानी समेत अन्य हादसों में बुधवार को डूबने से 11 लोगों की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार, दरभंगा में पांच, पश्चिमी चंपारण में एक, पूर्वी चंपारण में दो व सीतामढ़ी में तीन लोगों की जान चली गयी. वहीं, सारण जिले के चार अलग-अलग प्रखंडों में डूबने से पांच लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में दो तरैया प्रखंड व पानापुर, मकेर, मढ़ौरा के एक-एक हैं. दरभंगा में बाढ़ के पानी में पांच लोग डूब गये.

इनमें बेनीपुर में दो पुत्रों के साथ पिता बाढ़ के पानी की तेज धारा में बह गये. दूसरी ओर केवटी व बहादुरपुर में एक किशोर तथा वृद्धा की मौत हो गयी. वहीं पश्चिमी चंपारण के विशुनपुरवा गांव में नदी में नहाने के दौरान रहमतुल्लाह बैठा की पुत्री सोनी खातून डूब गयी. साथ ही पश्चिमी चंपारण के बंजरिया प्रखंड क्षेत्र के चिचोरहिया गांव में छह वर्षीय आकाश कुमार की मौत हो गयी. इधर, सीतामढ़ी के बाजपट्टी थाने के मधुबन बसहा पूर्वी गांव गेनपुर वार्ड नंबर 14 व रीगा थाने के भवदेपुर गांव में एक-एक की मौत हो गयी.

ADVERTISEMENT