कोरोना: टेस्टिंग में ICMR का नया मुकाम, 24 घंटे में देश में हुए 5.15 लाख टेस्ट


देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तेजी से बढ़ रही है. पिछले दिनों में हर रोज लगभग 50 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन इसी के साथ अब देश में कोरोना वायरस टेस्टिंग की रफ्तार को बहुत तेज कर दिया है. पिछले 24 घंटे में देश में पांच लाख से अधिक कोरोना वायरस के टेस्ट किए गए.

इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, रविवार को देश में 5 लाख 15 हजार से अधिक टेस्ट किए गए. इसी के साथ अबतक देश में एक करोड़ 68 लाख से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं. बता दें कि पिछले काफी दिनों से हर रोज चार लाख के करीब टेस्ट किए जा रहे थे और लगातार देश में बढ़ रही लैब की संख्या के साथ टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ रही है.

देश में इस वक्त 1300 से अधिक टेस्टिंग लैब हैं, जिनमें 900 के करीब सरकारी और बाकी 400 प्राइवेट लैब हैं. इनमें कई तरह के टेस्ट किए जा रहे हैं, जिनमें एंटीजन टेस्टिंग, RT-PCR टेस्टिंग भी शामिल है.

बीते दिन उत्तर प्रदेश ने सबसे अधिक 71 हजार के करीब टेस्ट किए थे. बता दें कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि यूपी में हर रोज एक लाख टेस्ट किए जाएं, यही कारण है कि यूपी में RT-PCR के साथ एंटीजन टेस्टिंग पर भी जोर दिया जा रहा है. हालांकि, कुल टेस्टिंग के मामले में अभी देश में तमिलनाडु सबसे आगे हैं जहां करीब 22 लाख टेस्ट हो चुके हैं, जबकि यूपी और महाराष्ट्र भी 20 लाख टेस्ट के करीब पहुंच गए हैं.

ICMR ने अब पांच लाख रोज टेस्ट का मुकाम हासिल कर लिया है और अगला लक्ष्य हर रोज दस लाख टेस्ट करने का है. साफ है कि अगर एक दिन में पांच लाख टेस्ट होते हैं, तो हफ्ते में संख्या 30 लाख टेस्ट से अधिक जा सकती है.

अभी देश में पॉजिटिवी रेट दस फीसदी के पास है. सोमवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन और लैब की शुरुआत करने जा रहे हैं, जिनकी क्षमता हर रोज दस हजार टेस्ट करने की है.

ADVERTISEMENT