बिहार में फिर भारी बारिश व वज्रपात का अलर्ट, 10 जुलाई तक कोई राहत नहीं


बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय है। रविवार को भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इस तरह की स्थिति 10 जुलाई तक बनी रहेगी। मौसम विभाग वज्रपात का भी लगातार अल र्ट जारी कर रहा है। शनिवार को एक बार फिर वज्रपात से 20 लोगों की मौत हो गई। सीएम ने सभी मृतकों के आश्रितों को सहायता राशि के रूप में चार-चार लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं मौसम विभाग ने भी कहा कि खराब मौसम को देखते हुए लोग घरों से बाहर नहीं निकलें। 

राजधानी पटना में शनिवार को मात्र दो घंटे में 72.9 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, गया में 46.8 मिलीमीटर तो भागलपुर में 10.4 मिलीमीटर बारिश हुई। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवात बना हुआ है। इससे उत्तर प्रदेश से सटे जिलों में भारी बारिश हो रही है। इसके अलावा दक्षिण बिहार से ट्रफ लाइन गुजर रही है। इससे उन इलाके के जिलों में भी बारिश हो रही है। अगले दो दिनों तक इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। सात जुलाई के बाद बारिश में और तेजी आएगी। 

राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी की हवा में 98 फीसद आर्द्रता रिकॉर्ड की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बारिश के साथ वज्रपात की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। यह विज्ञानियों के लिए शोध का विषय है कि इस वर्ष इतना वज्रपात क्यों हो रहा है। बता दें कि पिछले एक पखवारे में 150 से अधिक लोगों की मौत केवल वज्रपात से हो गई है। 23 जून को ही 100 से अधिक लोग वज्रपात की चपेट में आकर अपनी जान गंवा दी थी। हालांकि, माैसम विभाग ने साफ कहा है कि खराब मौसम में लोग घर में ही रहें, सुरक्षित रहें। 

ADVERTISEMENT