WhatsApp Payments ब्राजील में लॉन्च, फोटो भेजने जितने आसान होंगे ट्रांजेक्शन: जकरबर्ग


WhatsApp Pay भारत में अब तक ऑफिशियल नहीं हुआ है. हालांकि इसे भारत में 2018 से टेस्टिंग के तौर पर यूज किया जा रहा है और कंपनी भी इसकी टेस्टिंग करती आई है. ब्राजील में अब यूजर्स वॉट्सऐप पर ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

Facebook ने कहा है कि ब्राजील के यूजर्स के लिए WhatsApp में पेमेंट फीचर दिया जा रहा है. हालांकि कंपनी ने इसे WhatsApp Pay का नाम नहीं दिया है, बल्कि कंपनी ने कहा है कि ये Facebook Pay पर आधारित होगा.

Facebook Pay को आने वाले समय में कंपनी फेसबुक के सभी ऐप्स में ट्रांजेक्शन के लिए दे सकती है.

कंपनी के मुताबिक ब्राजील पहला देश बन गया है कि जहां WhatsApp में पेमेंट फीचर बड़े पैमाने पर लॉन्च किया गया है. WhatsApp में दिए गए पेमेंट फीचर के जरिए वॉट्सऐप से ही एक दूसरे को पैसे भेजे जा सकेंगे.

Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है, 'आज से हम ब्राजील के लोगों के लिए WhatsApp Payments लॉन्च कर रहे हैं. हम पैसे भेजने को फोटोज शेयर करने जितना आसान बना रहे हैं'.

मार्क जकरबर्ग ने ये भी कहा है कि WhatsApp Payment लॉन्च करने से अब छोटे बिजनेस सीधे वॉट्सऐप से ही बिक्री कर सकेंगे. जकरबर्ग के मुताबिक वॉट्सऐप पेमेंट के लिए फेसबुक पे बनाया जा रहा है जो फेसबुक के सभी ऐप्स में सिक्योर पेमेंट का ऑप्शन देगा.

भारत में WhatsApp में पेमेंट फीचर लॉन्च को लेकर काफी समय से बातचीत चल रही है, लेकिन क्लियरेंस न मिलने की वजह से अब तक यहां वॉट्सऐप पे ऑफिशियल नहीं हो पाया है. हालांकि जकरबर्ग ने इस पोस्ट में इस ओर इशारा जरूर किया है कि जल्द ही इसका दायरा बढ़ाया जाएगा.

भारत में WhatsApp के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं और इस वजह से कंपनी भारत में WhatsApp में पेमेंट फीचर लॉन्च करने के लिए जीतोड़ कोशिश भी कर रही है. लेकिन सरकार की तरफ से अभी डेटा लोकलाइजेशन और पॉलिसी को लेकर क्लियरेंस नहीं मिल पाया है.

WhatsApp हेड विल कैथकार्ट पिछले साल भारत आए थे तब ही उन्होंने कहा था कि सरकार से परमिशन लेने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. अब देखना दिलचस्प होगा कि भारत में WhatsApp में पेमेंट फीचर कब लॉन्च किया जाता है. क्योंकि भारत कंपनी के लिए बड़ा मार्केट है.

ADVERTISEMENT