घर से काम करने वाले कर्मचारियों पर ममता सरकार सॉफ्टवेयर से रखेगी नजर


बंगाल सरकार कोरोना महामारी के चलते घर से काम करने वाले अपने कर्मचारियों के कार्यों पर निगरानी के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार कराया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राज्य का वित्त विभाग प्रायोगिक आधार पर सॉफ्टवेयर का उपयोग शुरू किया है। यदि परिणाम संतोषजनक रहे तो हम इसे अन्य विभागों में भी इस्तेमाल करने का निर्देश देंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को कार्य अवधि का उल्लंघन नहीं करना चाहिए, यह सोचकर कि यह किसी को पता नहीं चलेगा, क्योंकि वह घर पर हैं।

कर्मचारियों को सॉफ्टवेयर में लॉग इन करना पड़ता है, जिससे संबंधित विभाग को अपने प्रदर्शन और कार्य अवधि की निगरानी करने में मदद मिलती है। अधिकारी ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि काम में बाधा न आए, क्योंकि वे घर पर हैं। बंगाल सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि केवल स्पर्शोन्मुख कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। हल्के बुखार, खांसी और सर्दी के लक्षणों वाले किसी भी कर्मी को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है।

कंटेनमेंट जोन में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को दफ्तर नहीं आने को कहा गया है। वह घर से तब तक काम करेगा जब तक कि ग्रीन जोन घोषित नहीं किया जाता। राज्य सरकार ने अधिकारियों व कर्मचारियों को आमने-सामने की बैठक नहीं करने को कहा है कि अधिकारियों को इंटरकॉम, मोबाइल फोन और वीडियो-कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करने को कहा गया है।

ADVERTISEMENT