West Bengal :शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा- जुलाई में भी बंद रहेंगे बंगाल राज्य के सभी स्कूल


राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देशानुसार जुलाई में भी राज्य के सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्वयं अनुरोध किया था। वहीं निजी स्कूलों में फीस नहीं बढ़ाने की भी मुख्यमंत्री ने अपील की थी। शिक्षा विभाग ने भी लिखित आदेश दिया है। इसके बावजूद कई जगहों से हमें शिकायतें मिल रही है। हम उन सभी स्कूलों से फिर अनुरोध करेंगे कि इस वर्ष फीस नहीं बढ़ाया जाए। जिन स्कूलों ने फीस बढ़ाया है, वे उसे वापस ले। दो दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संकेत दिया था कि जुलाई में भी स्कूलों बंद रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रहा है। उस तरफ भी सभी को ध्यान देना होगा। हमने 30 जून तक तो स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है, मुझे लगता है कि वह जुलाई तक भी जा सकता है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने निजी स्कूलों से अनुरोध किया था कि कृपया स्कूल फीस को इस वर्ष मत बढ़ाएं।

सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा पर सरकार को प्रस्ताव सौंपा

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह भी बताया कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों ने कोविड-19 परिदृश्य के मद्देनजर अंतिम सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करने के तौर-तरीकों पर एक प्रस्ताव पेश किया है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अंतिम फैसला लेंगी।

चटर्जी ने कहा कि सभी हितधारकों की राय है कि छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग आगे इस विषय पर विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों के लिए एक एडवाइजरी जारी करेगा, लेकिन यह उनकी अकादमिक स्वायत्तता में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालय बंगाल के बाहर उच्च शैक्षणिक संस्थानों के साथ भी संपर्क में हैं, ताकि उन्हें इस बात का अंदाजा हो सके कि वे किस तरह से वर्ष के लिए अपनी शैक्षणिक गतिविधियों की योजना बना रहे हैं। इस बीच, कलकत्ता विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि बी टेक और एम टेक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिसमें परियोजनाओं का मूल्यांकन और अंतिम-सेमेस्टर साक्षात्कार शामिल हैं।


ADVERTISEMENT