आज राजनाथ सिंह रूस यात्रा पर, चीनी मंत्री से होगा आमना-सामना, लेकिन नहीं मिलेंगे हाथ


भारत और चीन के बीच इन दिनों बॉर्डर पर विवाद चल रहा है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रूस के मॉस्को के लिए रवाना होंगे. राजनाथ का ये दौरा तीन दिनों का होगा, जहां पर वो रूस की विक्ट्री डे परेड के 75 साल पूरा होने पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. खास बात ये है कि इस दौरान यहां पर चीन के प्रतिनिधि, मंत्री भी शामिल होंगे, लेकिन राजनाथ सिंह उनसे मुलाकात नहीं करेंगे.

दूसरे विश्व युद्ध में सोवियत संघ की जीत को 75 साल पूरे हो रहे हैं, इस मौके पर ये विक्ट्री परेड निकाली जा रही है. पहले ये परेड मई में निकलनी थी, लेकिन कोरोना संकट की वजह से टल गई.

इस दौरान कई देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे, जहां रूसी विदेश मंत्री सभी का स्वागत करेंगे. खबर है कि चीन के मंत्री भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, लेकिन मौजूदा तनाव के कारण राजनाथ सिंह उनसे मुलाकात नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच भले ही सैन्य और कूटनीतिक लेवल की बातचीत जारी हो, लेकिन 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. ये परेड 24 जून को निकलेगी, ऐसे में राजनाथ का दौरा तीन दिनों का होगा.

आपको बता दें कि भारत की तीनों सेनाओं के 75 सदस्य पहले ही विक्ट्री परेड में हिस्सा लेने पहुंच चुके हैं. इस परेड में रूस और अन्य सेनाओं के साथ भारतीय सेना के जवान भी हिस्सा लेंगे. विजय दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली टुकड़ी का नेतृत्व वीर सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के एक बड़े रैंक के अधिकारी द्वारा किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT