Monsoon 2020: तेजी से आगे बढ़ रहा है मानसून, जानें बिहार-झारखंड में कब से होगी झमाझम बारिश


यदि आप गर्मी से परेशान हैं तो आगे की खबर आपको राहत जरूर पहुंचाएगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहतर बनतीं जा रहीं हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि अनुकूल परिस्थितियां मिलने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है और जल्द ही ये पूरे देश में नजर आएगा. आपको बता दें कि मार्च से शुरू होकर 15 जून तक गर्मी का असर रहता है लेकिन इस बार 1 जून से ही प्री-मानसून सक्रिय हो गया. अब जून के बचे हुए दिनों में भी तापमान सामान्य से कम ही रहने की उम्मीद है.

जानें कब पहुंचेगा आपके राज्य में मानसून
मानसून आगे बढ़ रहा है और तेजी से देश के सभी राज्यों में दस्तक देने की तैयारी में है. अगले सात दिनों यानी एक सप्ताह के अंदर यह आगे बढ़ते हुए उत्तर भारत की सीमाओं को छूने की तैयारी में है. मौसम विभाग की मानें तो, बिहार में 15 से 20 जून के बीच मानसून के दस्तक देने कर संभावना है. वहीं झारखंड में तो यह 15 जून तक पहुंच जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां 20 जून के बाद मानसून दस्तक देगा. वहीं महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भी इसी दौरान मानसून आ सकता है.

प्री मानसून के कारण हो रही है बारिश
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार और उससे लगे हुए उत्तर प्रदेश के हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक पश्चिम विक्षोभ यहां सक्रिय नजर आ रहा है. इसके चलते पश्चिमी हिमालय के आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. आपको बता दें कि देश के कई हिस्सों में प्री मानसून सक्रिय नजर आ रहा है और यहां झमाझम बारिश हो रही हैं. मुंबई और आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार को मानसून पूर्व की वर्षा हुई. दिल्ली, मध्य प्रदेश, झारखंड सहित देश के कई राज्यों में भी प्री मानसून के कारण वर्षा हो रही है. एक जून से केरल में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. यह अपनी निर्धारित रफ्तार से ही देश के दूसरे हिस्से की ओर बढ़ रहा है.

दक्षिण पश्चिम मानसून बढ़ रहा है आगे
देश के कई हिस्सों में शनिवार को वर्षा हुई वहीं कुछ राज्यों में इस मौसम के हिसाब से अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि अनुकूल परिस्थितियां मिलने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों के दौरान लू नहीं चलने का अनुमान व्यक्त किया है. भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि 10 जून तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी किंतु 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की उम्मीद है.

आज कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को यानी आज मुंबई में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के कम दबाव के चलते नमी से भरी पूर्वी हवाओं के कारण 12 जून और 13 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना है. दिल्ली में रविवार को यानी आज आंधी आने की संभावना है. आज सुबह दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाने का काम किया. शनिवार को बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और पुणे के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी मानसून दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ रहा रहा है. कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और जयपुर सहित कई जिलों में बादल छाए रहने और तेज हवा चलने का अनुमान जताया है.

ADVERTISEMENT