झारखंड में मिले 90 नये पॉजिटिव मामले, संक्रमितों की संख्या 1000 के पार


रांची : झारखंड में शनिवार 6 जून 2020 को 90 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 1023 हो गयी है. आज पॉजिटिव पाये गये मरीजों में रामगढ़ से 21, सिमडेगा से 32, चाईबासा से 5, जमशेदपुर से 8, रांची से 4, हजारीबाग से 3, सरायकेला से 1, लातेहार से 2, गुमला से 7 और पलामू से 2 शामिल हैं.

पिछले कुछ दिनों में झारखंड में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. 31 मई को जहां राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 610 थे, वहीं सात दिनों में 413 मामले बढ़ गये हैं. राज्य का पहला केस 31 मार्च को मिला था. एक मई के बाद से प्रवासियों के आने का सिलसिला आरंभ हुआ और आंकड़े भी तेजी से बढ़ने लगे. झारखंड का एक भी जिला कोरोनावायरस से अछूता नहीं रहा.

सिमडेगा में मिले 32 संक्रमितों में सभी प्रवासी हैं. सभी कोरेंटिन में थे. रामगढ़ में मिले 21 संक्रमित भी प्रवासी बताये जा रहे हैं. गुमला में मिले सात संक्रमितों में दो बसिया, दो कामडारा और तीन गुमला प्रखंड के हैं. सभी प्रवासी हैं. हजारीबाग में मिले तीन संक्रमितों में एक कटकमसांडी और दो चुरचू के हैं. तीनों कोरेंटिन में थे.

झारखंड में अब तक का सबसे बड़ा कोरोना ब्लास्ट शुक्रवार 5 जून 2020 को हुआ है. एक दिन में 93 मरीज मिले हैं. सबसे ज्यादा 30 कोरोना पॉजिटिव मरीज सिमडेगा के हैं, तो हजारीबाग में 24 संक्रमित मरीज मिले हैं. पूर्वी सिंहभूम में भी 15 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है. शुक्रवार (5 जून, 2020) को 11 जिलों में कुल 93 मरीज मिले. जिन जिलों में कोरोना के मरीज मिले हैं, उसमें सिमडेगा में 30, हजारीबाग में 24, पूर्वी सिंहभूम में 15, रामगढ़ में 7, लातेहार व गढ़वा में 6-6, धनबाद, कोडरमा, गुमला, रांची व पलामू में 1-1 मरीज मिले हैं. इस दौरान 7 लोगों की मौत भी हो गयी.

सरायकेला के ईचागढ़ में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव
सरायकेला खरसावां जिला के इचागढ़ में शनिवार को एक 23 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है. इसी के साथ जिला में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 21 हो गयी है. शनिवार को कोरोना पॉजिटिव मिला मरीज मुंबई से आया था व प्रवासी मजदूर था. इस संबंध में डीसी ए डोडे ने बताया की मजदूर 20 मई को किसी तरह अपने घर पहुंच था. गांव पहुंचने पर ईचागढ़ सीएचसी में ही स्वास्थ्य जांच कराया गया था और 22 मई को स्वाब सैंपल लेकर जांच के लिए एमजीएम जमशेदपुर भेजा गया था. जहां से आज रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है.

गांव पहुंचने पर उसे पंचायत भवन में ही कोरेंटिन किया गया था. डीसी ने बताया कि कोरोना पॉजीटिव मरीज की सूचना पर मेडिकल टीम कोरेंटिन केंद्र पहुंची और मरीज को पूरी सुरक्षा के साथ लेकर टीएमएच के कोविड वार्ड में भर्ती कराया. जहां इसका इलाज किया जायेगा. जिला प्रशासन के लिए राहत की खबर हैं कि पॉजिटिव पाया गया युवक भी कोरेंटिन में था और किसी के संपर्क में नहीं आया था.

रांची में मिले चार कोरोना पॉजिटिव
राजधानी के निजी जांच लैब से करायी गयी जांच में शनिवार को चार कोरोना संक्रमित मिले. इसमें दो पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं. धुर्वा का रहनेवाला युवक रेलवे में लोको पायलट है. उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इटकी के हेहल बजरा की रहनेवाली एक नर्स भी कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है. एलपीएन शाहदेव चौक से कांके रोड जानेवाले रास्ते में रहनेवाली एक युवती भी कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है. युवती दिल्ली में नौकरी करती है और दो जून को रांची लौटी थी. बरियातू के निजी अस्पताल में भर्ती वृद्ध महिला भी कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है.

ADVERTISEMENT