बॉर्डर पर नेपाल पुलिस ने की फायरिंग, बिहार के सीतामढ़ी में एक की मौत, दो अन्य घायल


भारत-नेपाल के बीच जारी तनाव के दौरान सीमा पर फायरिंग हुई है. फायरिंग में एक शख्स की मौत भी हो गई है, जबकि दो लोग घायल हुए हैं. बताया जाता है कि सीमा पर दो गुटों में हुए विवाद के बाद ये फायरिंग हुई जिसमें तीन लोग शिकार बने. ग्रामीणों का कहना है कि फायरिंग नेपाल की ओर से की गई है.

ये घटना बिहार में भारत-नेपाल सीमा के पास सीतामढ़ी के सोनबरसा थाना क्षेत्र की पिपरा परसाइन पंचायत में लालबन्दी स्थित जानकी नगर बॉर्डर की है. वहीं एसपी के मुताबिक नेपाली पुलिस सफ़ाई में बता रही है कि पुलिस का हथियार छीन कर भाग रहे लोगों पर नेपाली पुलिस ने गोली चलाई है. लेकिन स्थानीय लोग बॉर्डर पार जाने को लेकर विवाद में गोली चलाने की बात कह रहे हैं. फ़िलहाल मामले की छानबीन की जा रही है.

मृतक का नाम डिकेश कुमार उम्र 25 वर्ष है, जबकि उमेश राम और उदय ठाकुर को गोली लगी है. दोनों घायलों को इलाज के लिए सीतामढ़ी रेफर किया गया है. फिलहाल बॉर्डर पर भारतीय एसएसबी और स्थानीय पुलिस डटी हुई है तो वहीं नारायणपुर बॉर्डर पर नेपाली सेना भी डेरा डाले हुए है.

मामले की छानबीन जारी

सूत्रों ने बताया कि नेपाल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स की तरफ से भारत-नेपाल बॉर्डर पर सीतामढ़ी में भारतीय नागरिकों पर फायरिंग की गई. सशस्त्र सीमा बल की टीम घटना स्थल पर रवाना हुई है. इनमें एसएसबी के सीनियर अधिकारी भी मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि नेपाल की तरफ से करीब 16 राउंड की फायरिंग की गई. किस वजह से नेपाल ने फायरिंग की है इसकी जांच की जा रही है.

क्यों हुआ विवाद

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार नेपाली सुरक्षाबलों ने एक भारतीय नागरिक को पकड़ा है जिसे छुड़ाने के लिए बातचीत की जा रही है. एसएसबी के महानिदेशक के राजेश चंद्र ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 8.40 बजे की है. एक परिवार नेपाल जा रहा था जिन्हें नेपाली सुरक्षा बलों ने बॉर्डर पर रोक दिया और वापस लौटने को कहा. इस बात को लेकर विवाद हो गया. इसी दौरान नेपाली सुरक्षाबलों ने फायरिंग कर दी जिससे तीन लोगों को गोली लग गई. इनमें एक की मौत हो गई.

एसएसबी के डीजी राजेश चंद्र ने बताया कि नेपाली सुरक्षाकर्मियों ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है. हम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं ताकि वे उसे रिहा कर दें और मामला आगे न बढ़ें. सब कुछ नेपाल में हुआ है.

फायरिंग की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब सीमा विवाद को लेकर नेपाल लगातार भारत के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई कर रहा है. फायरिंग की नौबत क्यों आई इसे लेकर जांच जारी है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद गहराया है. ये विवाद कालापानी और लिपुलेख को लेकर है. नवंबर 2019 में, भारत के गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक नए नक्शे में कालापानी क्षेत्र को शामिल किया गया था जिस पर नेपाल अपना दावा करता रहा है. भारत के इलाके को भी नेपाल अपना बता रहा है.

ADVERTISEMENT