पीएम बोले- अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों से निजी सेक्टर की भागीदारी को मिलेगा बढ़ावा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं. करोड़ों भारतीय इन फैसलों से लाभान्वित होंगे. बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में आर्थिक विकास को गति देने, किसानों, गांवों और छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने पर जोर रहा.

पीएम मोदी ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की स्वीकृति हमारे राष्ट्र को आत्मनिर्भर और तकनीकी रूप से उन्नत बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है. इसस क्षेत्र में सुधारों से निजी क्षेत्र की भागीदारी को भी बढ़ावा मिलेगा.

पीएम ने कहा कि मुद्रा के शिशु लोन पर 2 फीसदी ब्याज छूट देने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूर किया है. करोड़ों लाभार्थियों को अब 2 फीसदी की ब्याज छूट मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषित किए जाने को स्वीकृति दे दी गई है. यह प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है. इस फैसले के बाद हवाई यात्रियों के लिए संपर्क में सुधार होगा. साथ ही उन्हें प्रतिस्पर्धी लागत वाले यात्रा के ज्यादा विकल्प मिलेंगे.

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 15,000 करोड़ रुपये के पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड (एएचआईडीएफ) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. पीएम ने कहा कि ये हमारे मेहनती किसानों की आय को बढ़ावा देगा. साथ ही निवेश और क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे विशेष रूप से डेयरियों में एक प्रोत्साहन मिलेगा.

ADVERTISEMENT