ममता बनर्जी ने बताया- चक्रवात अम्फान के कारण बंगाल में अभी तक 98 की मौत


पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 98 हो गई है। 20 मई को आए इस चक्रवाती तूफान के कारण हजारों परिवार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। अभी तक राज्य के 80 पर्सेंट इलाकों में फिर से बिजली व्यवस्था बहाल कर दी गई है।

ममता बनर्जी ने कहा, ‘जिलाधिकारियों की रिपोर्टों के अनुसार, चक्रवात अम्फान के कारण मृतकों की संख्या 86 से बढ़कर 98 हो गई है। इस आपदा में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को हम रुपये भेज रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि चक्रवात में मारे गए लोगों के परिजन को ढाई-ढाई लाख रुपये दिए जाएंगे जबकि गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपये और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रभावित लोगों को घर बनाने, किसानों की मदद के लिए, वृक्षारोपण के साथ-साथ ट्यूबवेल के निर्माण और मरम्मत के लिए सहायता प्रदान करने के वास्ते 6,250 करोड़ रुपये की धनराशि की भी घोषणा की। 20 मई को आए चक्रवात के बाद जिलों में बिजली आपूर्ति बहाल किए जाने का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि छह जिलों में 80 प्रतिशत बिजली बहाल कर दी गई है जबकि 10 अन्य जिलों में 100 प्रतिशत बहाल कर दी गई है। जिलों में सभी 273 बिजली उप-स्टेशनों ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है।

ADVERTISEMENT