कोरोना से जंग: पीएम केअर्स फंड में LIC ने दिए 105 करोड़, जानें नारायणमूर्ति कितना डोनेट करेंगे


कोरोना से निपटने के लिए दान करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कॉरपोरेट जगत ने अपना खजाना खोल दिया है. पीएम केअर्स फंड में भारतीय जीवन बीमा निगम ने 105 करोड़ रुपये दिए हैं. प्रख्यात उद्योगपति नारायणमूर्ति ने भी कोरोना से निपटने के लिए 10 करोड़ रुपये लगाने का वचन दिया है, हालांकि वह पीएम केअर्स फंड में डोनेट नहीं करेंगे.

कोरोना से राहत कार्यों में मदद के​ लिए एनआर नारायणमूर्ति और उनके परिवार ने अपने पर्सनल फंड से अक्षय पात्र फाउंडेशन को 10 करोड़ रुपये देने का वचन दिया है. यह फंड ऐसे प्रवासी मजदूरों और दिहाड़ी कमाने वालों को खाना खिलाने और जरूरी सामान मुहैया कराने पर खर्च किया जाएगा, जो अपनी जीविका गंवा चुके हैं और बहुत संकट में हैं.

गौरतलब है कि अक्षय पात्र फाउंडेशन के द्वारा प्रवासी मजदूरों और रोज कमाकर जीविका चलाने वालों को खाना और रोजमर्रा के जरूरी सामान मुहैया किए जा रहे हैं. मूर्ति परिवार की मदद से लॉकडाउन में फंसे गरीबों को 55 लाख पैकेट से ज्यादा भोजन मुहैया किया जाएगा. यह मदद बेंगलुरु, दिल्ली, पुणे, मथुरा और हैदराबाद जैसे शहरों में की जाएगी.

एलआईसी ने ​दी बड़ी रकम

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए पीएम केअर्स फंड में 105 करोड़ रुपये दान किए हैं. एलआईसी के चेयरमेन एम.आर. कुमार ने कहा कि भारत इस महामारी की वजह से गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है. गौरतलब है कि एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और उसका एसेट बेस करीब 31 लाख करोड़ रुपये का है.

डीएलएफ ने दिए 5 करोड़

डीएलएफ ने कोरोना महामारी के प्रकोप से निपटने के लिए हरियाणा मुख्यमंत्री के राहत कोष में 5 करोड़ की आर्थिक मदद की है. इसके अलावा डीएलएफ गुरुग्राम और मानेसर में 60,000 से अधिक प्रवासी मजदूरों को खाना खिला रहा है. डीएलएफ फाउंडेशन ने भी पके हुए भोजन के वितरण के लिए अक्षय पात्र की सेवाएं ली हैं. के साथ मिलकर प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन प्रदान कर रही है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से जंग में मदद के लिए ​पीएम केअर्स फंड के गठन का शनिवार को पीएम मोदी ने ऐलान किया और देशवासियों से यह आह्वान किया कि वे कोरोना से मुकाबले के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा दान करें.

इसके बाद इस फंड में दान करने के लिए कॉरपोरेट से लेकर फिल्मी सितारों तक होड़ लग गई. टाटा समूह ने कुल 1500 करोड़ रुपये का दान करने का ऐलान किया. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसमें 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. इसके अलावा बड़े कॉरपोरेट समूहों की बात करें तो अडानी ग्रुप, वेदांता समूह, पेटीएम, जिंदल समूह, आदि इसमें सैंकड़ों करोड़ रुपये डोनेट करने का ऐलान कर चुके हैं.

अब तक इतना हुआ डोनेशन

अगर कॉरपारेट की बात करें तो पीएम केअर्स फंड में अब तक टाटा समूह (1500 करोड़ रुपये), रिलायंस (500 करोड़ रुपये), पेटीएम (500 करोड़ रुपये), वेदांता समूह (100 करोड़ रुपये), जिंदल समूह (100 करोड़ रुपये) पीएफसी (200 करोड़ रुपये), इन्फोसिस फाउंउेशन (100 करोड़ रुपये), भारती एंटरप्राइजेज (100 करोड़ रुपये), लक्ष्मी मित्तल समूह (100 करोड़ रुपये) एनएमडीसी (150 करोड़ रुपये), भारती एंटरप्राइजेज (100 करोड़ रुपये), जेएसपीएल (25 करोड़ रुपये), सेल (30 करोड़ रुपये) और पतंजलि समूह (25 करोड़ रुपये) दान कर चुके हैं.