About Me

header ads

अब मुफ्त में मिलेगा रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट, बस करना होगा ये काम


वैसे तो रेलवे प्‍लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये में मिलता है लेकिन अब आप इसे फ्री में भी हासिल कर सकते हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक ऐसी मशीन लगाई है जिससे फ्री में आप रेलवे टिकट ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपको मशीन के सामने दंड-बैठक लगानी होगी. सिर्फ 180 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक लगाने वाले लोग ही फ्री प्लेटफार्म टिकट के लिए पात्र होंगे.

बता दें कि रेलवे की ओर से ये पहल फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है. इस मशीन को 'फिट इंडिया दंड बैठक मशीन' नाम दिया गया है. इस मशीन के वीडियो को रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट किया है.रेलवे की इस अनूठी पहल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बने हुए हैं. इस पर आपको खड़े होकर तय समय में 30 बार दंड बैठक लगानी होगी. मशीन में लगे डिस्पले पर आपका समय और प्‍वाइंट दिखता रहेगा. जैसे ही 180 सेकेंड पूरे होंगे आपको प्‍लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.

इसके साथ ही रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेल के पुराने डिब्बों के इस्‍तेमाल को लेकर जानकारी दी है. दरअसल, पुराने डिब्बों से मैसूर के एक स्कूल में सुंदर क्लास रूम बनाया गया है. इसी तरह, बिहार के दानापुर में पुराने डिब्बों के जरिए स्टाफ कैंटीन और दिल्ली के राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में ऑफिस बनाया गया है.