Coronavirus: चीन की जेलों तक फैला कोरोना वायरस, ईरान के बाद अब इटली में भी मौत


खतरनाक कोरोनावायरस चीन से निकलकर दुनिया भर में फैलता जा रहा है. ताजा अपडेट के मुताबिक इस बीमारी से इटली में भी एक शख्स की मौत हो गई है. 78 साल के इस शख्स का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था. ये शख्स पिछले 10 दिनों से अस्पताल में था, डॉक्टर इसका इलाज करने की कोशिश में थे लेकिन वे कामयाब नहीं हुए. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब चीन की जेलों को भी कोरोना वायरस ने चपेट में ले लिया है. चीन में अबतक इस बीमारी से 2345 लोगों की मौत हो चुकी है.

इटली में स्पोर्ट्स इवेंट कैंसिल, सार्वजनिक स्थान बंद

इटली में एक मौत के बाद प्रशासनिक अधिकारी एक्शन में आ गए हैं. कोरोना से एक व्यक्ति की मौत के बाद शहरी उत्तरी क्षेत्र के 10 शहरों में सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है. लोग एक दूसरे के संपर्क में कम से कम आएं इसके लिए धार्मिक और खेल आयोजनों को रद्द कर दिया गया है.

ईरान में 4 लोगों की मौत

कोराना वायरस मध्य पूर्व के कई देशों में फैल गया है. ईरान में इस बीमारी से चार लोगों की मौत हो गई है. ईरान 13 पॉजिटिव केस में इलाज के दौरान 2 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही ये आंकड़ा 4 तक पहुंच गया है. यहां अब इस बीमारी से 18 लोग पीड़ित है. ईरान के अलावा कोरोना ने संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, इजरायल और लेबनान के लोगों को भी अपने चपेट में लिया है.

ईरान के एक धार्मिक शहर का दौरा करने वाली लेबनान की 45 साल की महिला इस बीमारी की चपेट में आ गई.

वुहान का दौरा करेगी WHO की टीम

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि जल्द ही एक एक्सपर्ट टीम वुहान का दौरा करने वाली है. WHO की 12 सदस्य की ये टीम चीन पहुंच चुकी है. अब ये टीम वुहान जाएगी.

2239 मौतें, 75000 लोग बीमार

चीन में इस बीमारी से अब तक 2345 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 75,567 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी के केंद्र रहे हुबेई में ही सिर्फ 62,662 लोग कोरोना से ग्रसित हैं, जबकि हुबेई की राजधानी वुहान में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या 45,346 है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पिछले 18 घंटे में चीन में 118 लोगों की मौत हुई है जबकि 892 नये मरीजों की पहचान हुई है.

इस बीच चीन की राजधानी बीजिंग में इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या में अचानक इजाफा देखा गया. बीजिंग के सेंट्रल सिटी हॉस्पिटल ने 36 नये मरीजों का टेस्ट पॉजिटिव होने की घोषणा की. दो सप्ताह पहले इस शहर में मात्र 9 कोरोना पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए थे.

जेल भी आए चपेट में

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि कोरोना वायरस का प्रकोप अभी और बढ़ सकता है. कम्यूनिस्ट पार्टी के अधिकारियों को एहतियात बरतने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि इस वायरस का चरम पर पहुंचना अभी बाकी है. इस बीच चीन के जेलों में भी इस वायरस के पहुंचने की खबरें आई हैं. हुबेई, शांदोंग, झाजियांग प्रांत में स्थित जेलों में इस बीमारी से कैदी पीड़ित हो रहे हैं. अब तक 447 लोग इस बीमारी से पीड़ित बताए जा रहे हैं. इसके बाद जेल में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.