About Me

header ads

देश के बड़े कारोबारियों के साथ PM मोदी का मंथन, रोजगार पर हुई बात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के दिग्गज कारोबारियों के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर अहम बैठक की. उन्होंने उद्योगपतियों के साथ इकोनॉमिक ग्रोथ को रफ्तार देने और रोजगार पैदा करने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की.

रोजगार सृजन पर सरकार का फोकस

दरअसल, पीएम मोदी ने देश के बड़े कारोबारियों से रोजगार के अवसर पैदा करने के उपायों पर चर्चा की. इस बैठक में देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के रतन टाटा, एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी समेत कई बड़े उद्योगपित मौजूद थे.
5 ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य

दरअसल मोदी सरकार ने साल 2024 तक भारतीय अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है. लेकिन अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार लगातार पिछड़ती दिख रही है. खासकर सकल घरलू उत्पाद (GDP) का लुढ़कना सरकार के लिए चिंता का विषय है.
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर महीने में जीडीपी घटकर 4.5 फीसदी पर आ गई है. इससे पहले की तिमाही में यह जीडीपी दर 5 फीसदी के स्तर पर थी. जीडीपी में सुधार के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है.

बजट को ध्यान में रखकर बैठक

वहीं एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. सरकार अभी से बजट की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी है. लगातार हर सेक्टर से बातचीत की जा रही है और उनकी मांगों की लिस्ट तैयार की जा रही है. बजट से पहले पीएम मोदी की देश के दिग्गज कारोबारियों के साथ यह बैठक अहम थी.