पश्चिम बंगाल में बैलेट से होगा नगर निकाय चुनाव


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के स्थान पर बैलेट इस्तेमाल की हिमायती रही हैं. बीते साल 21 जुलाई को शहीद दिवस रैली में ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि बंगाल में नगर निकाय और पंचायत के चुनाव अब ईवीएम से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से होंगे.

चंद महीने में राज्य में विभिन्न 110 नगर निकायों के चुनाव होने हैं, जिसमें बैलेट का इस्तेमाल किया जाएगा. सचिवालय नवान्न सूत्रों के अनुसार इस बाबत राज्य चुनाव आयोग को सरकारी की ओर से इत्तला किया जा चुका है. वहीं, 10 फरवरी के बाद नगर विकास मंत्रालय की ओर से चुनाव तारीखों की जानकारी साझा की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि तकरीबन डेढ़ दशक से नगरपालिका चुनाव ईवीएम से होता रहा है. जबकि बात चुनाव आयोग की करें तो पहले भी बैलेट से मतदान होता रहा है, इसलिए आयोग को इसे लेकर अधिक कोई परेशानी नहीं होने वाली. बताया गया है कि चुनाव में जितने बैलेट की आवश्यकता होगी, वह पहले से ही चुनाव आयोग के पास उपलब्ध है और नया बैलेट जुगाड़ नहीं करना पड़ेगा. अतिरिक्त कार्य के तौर पर आयोग को नामांकन पत्र जमा पड़ने और इसका निरीक्षण किए जाने के बाद बैलेट पेपर पर उम्मीदवारों का नाम अंकित करने का शेष बचेगा.