About Me

header ads

दीवार कूदकर चिदंबरम को किया था अरेस्ट, CBI के इस अफसर को मिलेगा प्रेसिडेंट मेडल


गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 28 सीबीआई ऑफिसर को प्रेसिडेंट मेडल के लिए चुना गया है. इन 28 सीबीआई ऑफिसर्स में डीएसपी रामास्वामी पार्थसारथी भी शामिल हैं. ये वही सीबीआई अफसर हैं जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए उनके घर की दीवार कूद गए थे. रामास्वामी को यह मेडल, अदम्य वीरता प्रदर्शित करने के लिए दिया जाएगा.

ज़ाहिर है पिछले साल आईएनएक्स मीडिया केस में चिदंबरम को गिरफ्तार किया गया था और उन्हें गिरफ्तार करने वाले कोई अन्य अफसर नहीं, बल्कि शांत स्वभाव वाले रामास्वामी ही थे. रामास्वामी ने पी चिदंबरम के अलावा उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को भी गिरफ्तार किया था. कार्ति को भी आईएनएक्स मीडिया केस में ही गिरफ्तार किया गया था.   

जेजे मर्डर केस की जांच करने वाले धीरेंद्र शुक्ला को भी सम्मान

रामास्वामी के अलावा एक अन्य ऑफिसर धीरेंद्र शुक्ला को भी प्रेसिडेंट पुलिस मेडल के लिए चुना गया है. ये वही अफसर हैं जिन्होंने जेडे मर्डर केस की जांच की थी. रामास्वामी ने शुरुआत में टीम बतौर डीएसपी ज्वाइन किया था, लेकिन बाद में वो प्रमोट होकर ज्वाइंट डायरेक्टर बने थे.

धीरेंद्र शुक्ला ने पांच सालों तक स्पोट्र्स इंटीग्रिटी यूनिट का नेतृत्व किया है. इतना ही नहीं वो संयुक्त राष्ट्र द्वारा चुने जाने के बाद मोनाको पुलिस का हिस्सा भी रहे हैं.

धीरेंद्र शुक्ला ने उस टीम का भी नेतृत्व किया था जो रोशन अंसारी को संयुक्त अरब अमीरात से भारत लाने में सफल भूमिका निभाई थी. इतना ही नहीं, इन्होंने ही गुरमीत राम रहीम के अनुयायियों से जुड़े मामले की भी जांच की थी.

इन्हें भी मिलेगा सम्मान

रामास्वामी पार्थसारथी और धीरेंद्र शुक्ला के अलावा विनय कुमार, निर्भय कुमार, एसपी मनोज वर्मा, दीपतेंदू भट्टाचार्य, राजेश सिंह, ओम प्रकाश बिश्नोई, संजय कुमार भाट, रबि नारायण त्रिपाठी, मुकेश वर्मा, नितेश कुमार, बरुण कुमार सरकार, नारायण चंद्र साहू, नंद किशोर, नूर अली शेख और रोहिताश कुमार धिनवा को भी विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक सम्मान देने की घोषणा की गई है.