गणतंत्र दिवस पर मंत्री का 'ज्ञान', कहा- 1985 में लागू हुआ देश का संविधान


71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बिहार सरकार में मंत्री बीमा भारती ने कहा कि देश का संविधान 1985 में लागू हुआ. एक बार अटकने के बाद उन्होंने कहा कि देश में संविधान 1955 में लागू हुआ. बीमा भारती बिहार सरकार में गन्ना मंत्री हैं. वे समस्तीपुर जिले की प्रभारी मंत्री भी हैं.

बीमा भारती रविवार को समस्तीपुर के पटेल मैदान में आयोजित समारोह में झंडोतोलन के बाद लोगों को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है.

1985 में लागू हुआ संविधान

बीमा भारती ने गणतंत्र दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि हमारा संविधान 1985 में लागू हुआ था. इसके बाद उन्होंने कहा कि संविधान 1955 में संविधान लागू हुआ था. इसी मौके पर हमलोग गणतंत्र दिवस मनाते हैं.

मंत्री बीमा भारती ने कहा कि संविधान को लागू करने में बापू की अहम भूमिका रही. उनको हमलोग श्रद्धापूर्वक याद करते हैं. उन्होंने कहा कि संविधान को बनाने में डॉ राजेंद्र प्रसाद और बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर का अहम योगदान है. 

पूर्णियां के रुपौली से हैं विधायक

43 साल की बीमा भारती पूर्णियां जिले के रुपौली विधानसभा क्षेत्र से जेडीयू की विधायक हैं. वे पूर्णियां जिले के भिट्टा गांव की रहने वाली हैं. उनके पति अवधेश मंडल स्थानीय बाहुबली हैं.

26 जनवरी 1950 को लागू हुआ संविधान

बता दें कि भारत के संविधान को संविधान सभा ने 26 नवम्बर 1949 को पारित किया. 26 जनवरी 1950 से इसे भारत में लागू किया गया. इसी के उपलक्ष्य में देश में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय त्योहार है.