बिहार मना रहा 71वां गणतंत्र दिवस, राज्‍यपाल ने गांधी मैदान में किया झंडोत्‍तोलन


पूरा बिहार 71वां गणतंत्र दिवस के उल्‍लास में डूब गया है. मुख्य समारोह के लिए पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया गया. गांधी मैदान में राज्‍यपाल फागू चौहान ने तिरंगा फहराया, जबकि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित अपने आवास पर झंडोत्‍तोलन किया. इतना ही नहीं, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम आवास पर मौजूद बच्‍चों को जलेबी भी खिलाई. वहीं, बिहार विधान सभा में विधानसभा अध्‍यक्ष विजय चौधरी ने झंडोत्‍तोलन किया.  

रविवार को सूर्योदय के बाद गांधी मैदान में बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने झंडोत्‍तोलन के पहले परेड की सलामी ली. तिरंगा फहराये जाने के बाद गांधी मैदान में जवानों, स्‍कूली बच्‍चों के द्वारा परेड की जा रही है. समारोह को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. गांधी मैदान के आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी दूरबीन के साथ तैनात हैं. वहीं, दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और महिला और पुरुष बल सुबह छह बजे से प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात हो गये हैं. सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होने के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा रही है. समारोह स्थल पर आने वाले सभी महिला-पुरुषों को गहन जांच के बाद गांधी मैदान में प्रवेश दिया गया. आम दर्शकों के बैठने के लिए गैलरी की व्‍यवस्‍था की गई है. 

आम लोग गेट चार, पांच, छह, सात, 12 से करेंगे प्रवेश 

जांच के बाद आम दर्शकों को गांधी मैदान में प्रवेश दिया गया। गेट नंबर एक से राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के अलावा झांकियों को प्रवेश दिया गया. वहीं, गेट संख्या नौ, दस और 11 से केवल पासधारक को ही प्रवेश दिया गया. गेट संख्या आठ से मीडियाकर्मियों को एंट्री दी गई. गेट संख्या चार, पांच, छह, सात, 12 से आमलोगों को प्रवेश दिया गया. गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों पर डीएफएमडी एवं एचएचएमडी लगाया गया है। प्रशिक्षित कर्मी भी तैनात किए गए हैं। गेट पर फ्रिस्किंग भी की गई है. गेट एक पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष बनाया गया है.

सेना सहित 19 टुकडिय़ां परेड में ले रहीं भाग

आर्मी के जिम्मे परेड की कमांड है। परेड का नेतृत्व कर्नल संदीप कर रहे हैं. इस बार काफी अनुशासन में सभी टुकडिय़ां गांधी मैदान में प्रदर्शन कर रही हैं. आर्मी, सीआरपीएफ, एसएसबी (पुरूष), आईटीबीपी, सीआइएसएफ, एसटीएफ, बीएमपी (पुरुष), बीएमपी (महिला), जिला शस्त्र बल (पुरुष), जिला शस्त्र बल (महिला), होमगार्ड ग्रामीण, होमगार्ड शहरी, एनसीसी आर्मी (गल्र्स), एनसीसी आर्मी (ब्वायज), एनसीसी एयरफोर्स, एनसीसी नेवी, बिहार स्काउट, बिहार गाइड, श्वान दस्ता की छ: यूनिट, फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की एक- एक कंपनी ने भाग लिया है. 

एंबुलेंस के साथ चिकित्सक रहेंगे तैनात 

गांधी मैदान के  चार मुख्य प्रवेश द्वार एवं जिला नियंत्रण कक्ष में एक-एक एंबुलेंस की व्‍यवस्‍था की गई है. वहीं,  चिकित्सा दल तथा आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की व्यवस्था की गई है. साथ ही पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, गार्डेनर रोड अस्पताल को अलर्ट किया गया है.

Previous Post Next Post