About Me

header ads

राज्यसभा से नागरिकता संशोधन विधेयक पास, पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक दिन


नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर लोकसभा के बाद राज्‍यसभा में भी मुहर लग गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता बिल के पास होने पर खुशी जाहिर की है. उन्‍होंने बिल के पास होने को ऐतिहासिक दिन बताते हुए सभी सांसदों को धन्‍यवाद दिया, जिन्‍होंने इसे पक्ष में वोट किया.

पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर पर लिखा, 'भारत की करुणा और भाईचारे के लिए यह बेहद बड़ा और ऐतिहासिक दिन है. मुझे प्रसन्‍नता हो रही है कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 राज्यसभा से पास हो गया है. मैं उन सभी सांसदों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने वोट दिया. यह विधेयक कई लोगों की पीड़ा को दूर करेगा, जिन्होंने वर्षों तक उत्पीड़न का सामना किया.

वहीं इस बिल के पास होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर खुशी जाहिर की. अमित शाह ने कहा है कि जैसे ही नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पास हुआ, करोड़ों पीड़ित और वंचित लोगों के सपने सच हो गए. अमित शाह ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभारी हूं कि उन्होंने प्रभावित लोगों के आत्मसम्मान की रक्षा की। मैं सबको शुक्रिया कहना चाहता हूं.

राज्यसभा में जबरदस्त सियासी गहमागहमी के बीच चर्चित नागरिकता संशोधन विधेयक 125 के मुकाबले 105 मतों से पारित हो गया. इसी के साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम छह समुदायों को भारत की नागरिकता देने का कानूनी रास्ता साफ हो गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को विधेयक पर हुई मैराथन चर्चा का जवाब देते हुए विपक्षी दलों पर नागरिकता बिल के नाम पर देश के मुसलमानों में भय और संशय पैदा करने का आरोप लगाया.