About Me

header ads

पूर्वानुमान: इस बार सर्दियों में अपेक्षाकृत गर्म रहेगा मौसम


वैश्विक स्तर पर बढ़ते तापमान के बीच भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने शुक्रवार को पूर्वानुमान व्यक्त किया कि दिसंबर से फरवरी तक इस साल सर्दियों में मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहेगा. विभाग ने शुक्रवार को जारी सर्दियों संबंधी अपने पूर्वानुमान में कहा, 'दिसंबर, जनवरी, फरवरी में मौसम का औसत न्यूनतम तापमान भारत के उत्तरी छोर के हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान की तुलना में गर्म रहने की संभावना है.'

विभाग 2016 से सर्दियों संबंधी पूर्वानुमान हर साल जारी कर रहा है और उसने हर बार मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहने की भविष्यवाणी की है. 2018 वैश्विक स्तर पर मौसम सबसे गर्म था. मौसम वैज्ञानिकों ने साथ ही कहा कि दिसंबर 2019 से फरवरी 2020 तक कोर शीत लहर वाले क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अपेक्षाकृत 'अधिक रहने की संभावना' है.

कोर शीत लहर क्षेत्रों में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, मराठवाड़ा, विदर्भ, सौराष्ट्र और मध्य महाराष्ट्र आते हैं.