About Me

header ads

1 दिसंबर को शपथ लेंगे उद्धव, राउत बोले- समारोह में अमित शाह को भी भेजेंगे न्योता


शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 1 दिसंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा.

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत से जब सवाल किया गया कि क्या शपथ ग्रहण में पीएम मोदी को भी न्योता भेजा जाएगा तो उन्होंने कहा कि हां, हम सबको निमंत्रण भेजेंगे. हम अमित शाह को भी न्योता भेजेंगे.

देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के महज 3 दिन बाद मंगलवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की. उन्होंने कहा कि उप मुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार के निजी कारणों से इस्तीफा देने के बाद भाजपा के पास सदन में बहुमत नहीं है.

इसके बाद हुई शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में उद्धव ठाकरे को तीनों दलों का संयुक्त नेता चुन लिया गया. साथ ही यह भी साफ हो गया कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे.

जानकारी के मुताबिक एक दिसंबर को शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण का आयोजन किया जाएगा और उद्धव ठाकरे उस दिन शाम 5 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे.

शक्ति परीक्षण की जरूरत नहीं!

विधान भवन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फडणवीस के इस्तीफे की घोषणा के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार बुधवार को सदन के पटल पर शक्ति परीक्षण कराने की कोई जरूरत नहीं है.

फिलहाल शिवसेना के 56, एनसीपी के 54 और कांग्रेस के 44 विधायकों की संयुक्त संख्या 154 होती है जबकि 288 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए केवल 145 सदस्यों की जरूरत है. बता दें कि शिवसेना 56 सीटों के साथ विधानसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. भाजपा 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है.

महाराष्ट्र में कालिदास कोलंबकर को बने प्रोटेम स्पीकर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक कालिदास एन. कोलंबकर को मंगलवार को महाराष्ट्र विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाई गई. यह जानकारी एक आधिकारिक प्रवक्ता ने दी. राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने राजभवन में आयोजित एक छोटे समारोह में कोलंबकर को पद की शपथ दिलाई.

इस अवसर पर मुख्य सचिव अजॉय मेहता, विधि एवं न्यायपालिका के प्रमुख सचिव आर.पी. लड्डा और संसदीय कार्य एवं विधान भवन के सचिव राजेंद्र भागवत उपस्थित रहे.

राज्यपाल ने बुधवार की सुबह आठ बजे महाराष्ट्र विधानमंडल का एक विशेष सत्र भी बुलाया है, जहां प्रोटेम स्पीकर सभी नव-निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

वरिष्ठतम विधायकों में शुमार कोलंबकर मुंबई में वडाला निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए भाजपा नेता हैं.