About Me

header ads

इमरान खान का ऐलान, भारतीय श्रद्धालु बिना पासपोर्ट आ सकेंगे करतारपुर


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को बड़ी राहत दी है. इमरान खान ने कहा कि भारत से करतारपुर की तीर्थयात्रा पर आने वाले सिखों को मैंने दो छूट दी है. अब उन्हें पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, बस उनके पास एक वैध आईडी कार्ड होना चाहिए.

इमरान खान ने कहा कि भारतीय श्रद्धालुओं को 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा. उद्घाटन के दिन और गुरुजी के 550वें जन्मदिन पर श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का 9 नवंबर को उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी भी करेंगे कॉरिडोर का उद्घाटन

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी करतारपुर साहिब का दौरा करने वाले पहले 'जत्थे' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे या नहीं, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. श्रद्धालुओं के इस पहले जत्थे का पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी हिस्सा होंगे.

सिद्धू को पाकिस्तान ने भेजा न्योता

पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होने का विशेष न्योता दिया है. इस पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसके लिए 'राजनीतिक मंजूरी' लेनी होगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नौ नवंबर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए इमरान खान द्वारा भेजे गए निमंत्रण को सिद्धू द्वारा स्वीकार करने पर एक सवाल के जवाब में कहा कि जिन्हें पाकिस्तान बुलाना चाहते है, उन्हें राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी.