'मेड इन इंडिया' स्कूटर फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल, जानें खूबियां


फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में 'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक स्कूटर को शामिल किया गया है. दरअसल, Peugeot Motorcycles (PMTC) के अधिग्रहण के दो दिन बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि भारत में निर्माण Peugeot e-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर को फ्रांस के राष्ट्रपति की फ्लीट में शामिल किया गया है.

फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में भारतीय स्कूटर

दरअसल फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल Peugeot e-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत से एक्सपोर्ट किया गया है. यह फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल होने वाला पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. महिंद्रा एंड महिंद्रा सब्सिडियरी ने जनवरी 2015 में प्यूजो मोटरसाइकिल का 51 फीसदी स्टेक खरीदा था और अब घोषणा की है कि कंपनी करीब 110 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.
महिंद्रा की इस स्कूटर की खासियत 

प्यूजो ई-लुडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण मध्य प्रदेश के पीथमपुर महिंद्रा प्लांट में किया जा रहा है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है. जबकि इस स्कूटर का वजन करीब 85 किलो है. इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे है. इसमें रिमूवेबल लीथियम ऑयन बैटरी लगी हुई है जो कि तीन घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है.

बैटरी की खासियत

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी है. सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें रिमूवेबल बैटरी है, यानी इसे स्कूटर से निकालकर चार्ज किया जा सकता है. एक बार फुल चार्ज हो जाने पर यह स्कूटर 50 किलोमीटर तक चलता है और फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का वक्त लगता है. इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है.