About Me

header ads

छठ के दौरान बड़ा हादसा: तालाब में श्रद्धालुओंं पर गिरी मंदिर की दीवार, तीन की गई जान, दर्जनभर घायल


बिहार के समस्‍तीपुर में छठ के प्रात:कालीन अर्घ्‍य के दौरान बड़ा हादसा हुआ है. समस्‍तीपुर जिला अंतर्गत हसनपुर थाना क्षेत्र स्थित बड़गांव के तालाब के किनारे रविवार की सुबह लोग छठ का अर्घ्य देने एकत्रित हुए थे. अर्घ्यदान के बाद व्रती और उनके स्वजन वहां काली मंदिर के पास खड़े थे कि अचानक मंदिर की दीवार गिर गई. 

हसनपुर प्रखंड के बडग़ांव में रविवार सुबह छठ पूजा के दौरान काली मंदिर की दीवार तालाब में गिर पड़ी. इसमें दबने से तीन छठ व्रतियों  की मौत हो गई. जबकि, दर्जनभर जख्मी हो गए. घटना के बाद अफरातफरी मच गई. सूचना के बाद डीएम शशांक शुभंकर, अपर समाहर्ता विनय कुमार राय ने वहां पहुंचकर जानकारी ली. डीएम ने दो मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख का चेक अनुग्रह अनुदान के रूप में दिया.

वहीं, घायलों का हालचाल जाना. इसके बाद सीचसी प्रभारी और सिविल सर्जन को समुचित इलाज का निर्देश दिया. इस दौरान स्थानीय विधायक राजकुमार राय भी मौजूद थे. पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए समस्तीपुर भेज दिया। घटना के बाद मातम पसरा था. 

बताया गया कि व्रती छठ पूजा को लेकर तालाब में खड़े थे. अघ्र्य देने के बाद सभी घर लौटने की तैयारी में थे. इसी बीच काली मंदिर की दीवार तालाब में गिर पड़ी. इसमें दर्जनभर से अधिक व्रती दब गए. वहां मौजूद लोग मलबे में दबे व्रतियों को निकालने लगे. इस बीच एसडीओ अमन कुमार सुमन और डीएसपी सहरियार अख्तर एंबुलेंस के साथ पहुंचे. मशक्कत के बाद मलबे से निकालकर व्रतियों को सीएचसी में भर्ती कराया गया. इसमें गांव के मिथिलेश पोद्दार की पत्नी लीला देवी ( 53), रविन्द्र पोद्दार की  पत्नी बच्ची देवी ( 55) की मौत घटनास्थल पर हो गई.

यह हुए घायल

गंभीर हालत में भुट्टू यादव के पुत्र कोकाई यादव ( 55) को रेफर कर दिया गया. लेकिन, रास्ते में मौत हो गई. अन्य का सीएचसी में इलाज जारी था. प्रशासन ने जेसीबी की मदद से काफी देर तक मलबे को हटाकर देखा. जब तय हो गया कि अब कोई फंसा नहीं है, तब वहां से लोग हटे. घायलों में सूर्यकांत पोद्दार(25), रौशन कुमार(24), गिरजा देवी (45), मंगली देवी (45), बुच्ची कुमारी (12), उषा देवी(45), देवकांत पोद्दार(30), आदित्य कुमार (12), सुदामा देवी(28), सत्यम कुमार(16), मनीष कुमार(16), राजेश कुमार (41) हैं। इसमें दो की हालत गंभीर है.