About Me

header ads

फेसबुक पोस्ट से बांग्लादेश में हिंसा, पुलिस गोली से चार लोगों की मौत, 50 घायल


बांग्लादेश में धार्मिक तिरस्कार से संबंधित फेसबुक पोस्ट के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस फायरिंग में चार लोग मारे गए हैं जबकि 50 घायल हुए हैं. फेसबुक पर पोस्ट एक हिंदू व्यक्ति ने की थी जबकि प्रदर्शनकारी सैकड़ों की संख्या में एकत्रित मुस्लिम थे.

हिंदू व्यक्ति पर कार्रवाई की मांग

हिंसा की घटना ढाका से 116 किलोमीटर दूर भोला जिले में हुई. मुस्लिम तवाहिदी जनता के बैनर तले आयोजित विरोध प्रदर्शन में सैकड़ों लोग फेसबुक पर पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी करने वाले हिंदू व्यक्ति पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे. जिस हिंदू व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट से विवादित पोस्ट हुई है, पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से उसे पहले ही हिरासत में ले लिया था. निशाने पर आए व्यक्ति ने पैगंबर के खिलाफ कोई पोस्ट करने से इन्कार किया है. उसने कहा है कि उसका फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया गया था, जिसकी शिकायत उसने पुलिस से की थी. उसकी शिकायत के आधार पर पुलिस ने अकाउंट हैक करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया था.

हिंसक प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों पर हमले 

पता चला है कि फेसबुक पोस्ट के चर्चा में आने के बाद शुक्रवार को इलाके में तनाव पैदा हो गया. शनिवार को इलाके के बुजुर्गो और स्थानीय अधिकारियों ने बैठक कर तनाव को खत्म करने की कोशिश की लेकिन रविवार को कुछ कट्टरपंथी एकजुट हो गए और उनके नेतृत्व में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गया. इस दौरान पुलिसकर्मियों पर हमले शुरू हो गए और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जाने लगा. भोला के पुलिस प्रमुख सरकार मुहम्मद कैसर ने बताया है कि आत्मरक्षा में की गई पुलिस फायरिंग में चार लोग मारे गए हैं जबकि पूरी वारदात में 50 लोग घायल हैं. घायलों में प्रदर्शनकारियों के हमले में घायल लोग भी शामिल हैं.