About Me

header ads

अब Google से पूछें आसपास कहां है पब्लिक टॉयलेट


शायद ऐसा कई बार हुआ होगा कि आप कहीं घूमने गए हों या कहीं किसी काम से गए हों और आपने बाथरूम  खोजा हो और आपको ना मिला हो. ऐसे में आप आमतौर पर पब्लिक टॉयलेट के बारे में किसी पास के दुकानदार से पूछते हैं या किसी राह चलते ही मदद लेते हैं. लेकिन फिर भी कई बार मदद नहीं मिल पाती है. लेकिन अब ऐसी मुश्किलों से बचने के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं.

57,000 से ज्यादा पब्लिक टॉयलेट्स की मिलेगी जानकारी

गूगल ने स्वच्छ भारत मिशन और मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के साथ साझेदारी की है. इस पार्टनरशिप के तहत अब गूगल मैप्स में पब्लिक टॉयलेट भी शो करेगा. बुधवार को गूगल ने ये घोषणा की कि उसने गूगल मैप्स में भारत के 2,300 शहरों के 57,000 से ज्यादा पब्लिक टॉयलेट के लोकेशन को ऐड किया है. यानी अब भारत के 2,300 शहरों के यूजर्स गूगल मैप्स में मेट्रो स्टेशन, पेट्रोल पंप, ATM, होटल और केमिस्ट की तरह ही पब्लिक टॉयलेट्स को भी खोज पाएंगे.

Google ने गूगल मैप में पब्लिक टॉयलेट ऐड करने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट की शुरुआत 2016 में की थी. इस पायलेट प्रोजेक्ट को भारत के तीन शहरों- नई दिल्ली, भोपाल और इंदौर में शुरू किया गया था. अब प्रोजेक्ट का विस्तार भारत के 2,600 से ज्यादा शहरों में किया गया है.

ऐसे करें सर्च

अपने आसपास पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन खोजने के लिए आपको केवल 'पब्लिक टॉयलेट्स नीयर मी' टाइप करना होगा. ये टेक्स्ट आपको गूगल सर्च, गूगल असिस्टेंट या गूगल मैप्स में टाइप करना होगा. इसके बाद गूगल द्वारा आपको रिजल्ट्स बता दिए जाएंगे.