रक्षा मंत्रालय ने चेताया, पाकिस्तान लोगों को फंसाने के लिए कर रहा अमिताभ बच्चन का इस्तेमाल


सुरक्षा एजेंसियों को पता चला है कि पाकिस्तान लोगों को फंसाने के लिए एक नई चाल चल रहा है, जिसमें वह फर्जी सोशल मीडिया हैंडल का सहारा लिए हुए है. एजेंसियों द्वारा जो बताया गया वह काफी आश्चर्यजनक है, बता दें कि पाकिस्तान स्थित ऑपरेटर्स गलत सूचना प्रसारित करने और लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए अमिताभ बच्चन के शो Kaun Banega Crorepati (KBC) की लोकप्रियता का इस्तेमाल कर रहे है.

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक सुरक्षा एडवाइजरी में कहा गया, 'रक्षा मंत्रालय की साइबर सेल को पता चला है कि टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति की पॉपुलेरिटी को देखते हुए इसके नाम पर पाकिस्तान से कुछ फेक सोशल मीडिया अकाउंट ऑपरेट किए जा रहे हैं. ये लोग KBC से जुड़े फेक मैसेज भेजकर लोगों को व्हाट्सऐप ग्रुप में ऐड करते हैं और उन्हें अपने जाल में फंसाते हैं.'

एडवाइजरी में बताया गया कि दो पाकिस्तान नंबर का पता चला है, जिनसे व्हाट्सऐप ग्रुप के द्वारा लोगों को KBC के नाम पर अपने जाल में फंसाने की कोशिश की जाती है. वहीं, रक्षा मंत्रालय के साइबर सेल ने लोगों को सलाह दी है कि वे इस तरह के किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप को ज्वॉइन ना करें और अगर कोई पहले से ही इस तरह के ग्रुप में मौजूद है तो वह तुरंत ही ग्रुप से बाहर हो जाए. साइबर सेल ने लोगों व्हाट्सऐप सैटिंग पर भी ध्यान देने को कहा, जिससे कोई अपने आप ही आपको किसी ग्रुप में ना जोड़ सके.

370 हटाने के बाद पाकिस्तान चल रहा नई-नई चाल

बता दें कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से Article 370 के हटाए जाने के बाद, पाकिस्तानी जासूसी एजेंसियां भारत के बारे में गलत सूचना फैलाने में बहुत आक्रामक हो गई हैं. सुरक्षा एजेंसियों ने पाया था कि 200 से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट हैं, जो मौजूदा या रिटायर्ड मिलिट्री अफसरों के नाम पर बनाए गए थे. इन फेक अकाउंट्स के जरिए पाकिस्तान कश्मीर पर प्रोपेगैंडा फैला रहा था.

हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों ने ट्विटर से संपर्क कर बड़ी संख्या में ऐसे फेक अकाउंट निलंबित करा दिए थे. वहीं, भारतीय सेना द्वारा अपने जवानों को किसी भी तरह की कोई जानकारी सोशल मीडिया पर साझा ना करने की बात कही है. बताया गया कि इसका इस्तेमाल गलत जानकारी फैलाने में किया जा सकता है.