About Me

header ads

2014 से नहीं बढ़ी महंगाई, सरकार पर कोई सवाल नहीं उठा सकता: वित्त मंत्री


जीडीपी को लेकर चारों तरफ से आलोचना झेल रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोलकाता में कहा कि मुद्रास्फीति की दर 2014 के बाद से नहीं बढ़ी है. वित्त मंत्री ने कहा कि यदि आप इस मुद्दे को उठाना चाहते हैं तो आपको 2008-2016 के बीच का मुद्रास्फीति सूचकांक देखना होगा.

निर्मला सीतारमण ने कहा मुद्रास्फीति के मामले में कोई भी हमारी सरकार पर सवाल नहीं उठा सकता है. यह बिल्कुल नियंत्रण में है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए और कदम उठाए जाएंगे.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार हर चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है. हम हर मुद्दे की तह तक जाने के लिए तैयार हैं. इस वित्तीय वर्ष में रेवेन्यू कलेक्टिंग के मुद्दे पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज को नए लक्ष्य दिए गए हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज और कस्टम भी काम कर रहे हैं.

देश में मंदी की आहट सुनाई दे रही है. विपक्ष केंद्र सरकार पर मंदी के मुद्दे को लेकर हमलावर है. केंद्रीय सांख्यिकी संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में देश की जीडीपी विकास दर 6.8 प्रतिशत रही जो बीते 5 सालों में सबसे कम है. जिसके बाद आरबीआई ने मंदी की आहट को भांपते हुए साल 2019-20 के लिए विकास दर का अनुमान घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है.