About Me

header ads

दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर ने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में किया डेब्यू, रच दिया इतिहास


India vs West Indies 2nd test match: भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में एक नया इतिहास रचा गया. दरअसल इस टेस्ट मैच के जरिए दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया. वेस्टइंडीज के इस क्रिकेटर का नाम रहकीम कार्नवाल (Rahkeem Cornwall) है। रहकीम का वजन 143 क्रिलोग्राम है और उनकी हाइट 6 फुट 5 इंच है. अपने वजन और अपनी हाइट की वजह से वो भीमकाय दिखते हैं। वहीं इतने वजह के किसी भी क्रिकेटर ने इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है.

भारत के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू करते ही रहकीम दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने इतने वजन के साथ टेस्ट क्रिकेट में (या क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में) डेब्यू किया हो. इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कोई खिलाड़ी 120 किलोग्राम के वजन से ज्यादा कभी नहीं खेला है। क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा वजन के खिलाड़ी के तौर पर बरमूडा के खिलाड़ी ड्वेन लेवेरोक का नाम है, जिन्होंने साल 2007 के वर्ल्ड कप में क्रिकेट खेला था। उस दौरान उनका वजन 127 किलो ग्राम था.

हालांकि वेस्टइंडीज की टीम में रहकीम के अलावा भी कई वजनी खिलाड़ी हैं, लेकिन उन सबका वजन रहकीम जितना नहीं है. रहकीम कॉर्नवॉल के अलावा कार्लोस ब्रैथवेट 120 किलोग्राम और कप्तान जेसन होल्डर का वजन भी करीब 110 किलोग्राम है। इनके अलावा किरोन पोलार्ड 100 किलो और क्रिस गेल 98 किलोग्राम के हैं.

रहकीम कार्नवाल ने पहली बार इस टेस्ट मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा. उन्होंने इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए घरेलू स्तर पर ही क्रिकेट खेला था. 26 वर्ष के रहकीम गजब के ऑलराउंडर है जो उनके प्रदर्शन से साफ नजर आता है. रहकीम दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते हैं जबकि वो राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं। रहकीम अभी तक घरेलू क्रिकेट और टी20 लीग्स में नजर आए हैं. रहकीम कॉर्नवॉल 55 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतकों के साथ 2224 रन बनाए हैं। इसके अलावा वे इन 55 मैचों में 260 विकेट भी चटका चुके हैं.

इंडिया ए टीम कुछ दिन पहले ही वेस्टइंडीज दौरे पर आई थी. उस वक्त वेस्टइंडीज ए टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए रहकीम ने इंडिया ए के खिलाफ कमाल का ऑलराउंड प्रदर्शन करते वेस्टइंडीज की टीम में अपनी जगह बनाने को लेकर अपनी दावेदारी पेश की थी. घरेलू स्तर पर लगातार अच्छे प्रदर्शन और इंडिया ए टीम के खिलाफ किए गए प्रदर्शन के दम पर आखिरकार वो वेस्टइंडीज की टीम में जगह बनाने में सफल रहे और उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल गया.